Weight Loss Drink: सुबह खाली पेट पिएं चिया सीड्स से बना ये खास ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका वजन
Advertisement

Weight Loss Drink: सुबह खाली पेट पिएं चिया सीड्स से बना ये खास ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका वजन

Weight Loss Drink: स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए सही पोषक तत्वों को जानना और उन्हें मिलाना महत्वपूर्ण है. ऐसे में एक खास तरह का ड्रिंक आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है.

Weight Loss Drink: सुबह खाली पेट पिएं चिया सीड्स से बना ये खास ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका वजन

Weight Loss Drink: दुनियाभर के तकरीबन 40 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित हैं.यह मुख्य रूप से खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के कारण होता है. 2023 में बहुत से लोगों ने वजन कम करना का संकल्प लिया है. दुनियाभर में ऐसे कई फूड और प्रोडक्ट है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे- प्रोटीन शेक, स्मूदी, जूस, चाय आदि. इसके अलावा, कई फल, सब्जियां और बीज विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य यौगिकों से भरपूर होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं.

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए सही पोषक तत्वों को जानना और उन्हें मिलाना महत्वपूर्ण है. ऐसे में एक खास तरह का ड्रिंक आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है. हम आपके लिए नींबू और चिया सीड्स से बना एक प्रभावी वजन घटाने वाला ड्रिंक लेकर आए हैं जिसका सेवन स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए हर सुबह किया जा सकता है.

इस खास ड्रिंक के इंग्रेडिएंट

  • 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स
  • 1/2 नींबू का रस
  • एक गिलास गर्म पानी
  • 1 बड़ा चम्मच शहद

ड्रिंक बनाने का तरीका
चिया सीड्स को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. भीगे हुए बीजों को एक गिलास में डालें और उसमें आधा नींबू का रस डालें. फिर गिलास में गर्म पानी और एक चम्मच शहद डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और पी जाएं. इस ड्रिंक के अच्छे परिणाम के लिए इसे हर रोज सुबह खाली पेट पिएं.

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे आपको अधिक कैलोरी बर्न होती है. इसमें विटामिन सी भी होता है जो फैट सेल्स से कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में और वजन घटाने में सहायता करता है. इसके अलावा, चिया सिड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आपको अधिक खाना खाने से रोकता है. यह अप्रत्यक्ष रूप से जल्दी वजन कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news