Ragi Benefits: ये अनाज है कई बीमारियों का इलाज, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement

Ragi Benefits: ये अनाज है कई बीमारियों का इलाज, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Winter Diet: सर्दियों के दिनों में रागी खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इन दिनों डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. रागी खाने से ये बीमारियां दूर रहेंगी. 

 

रागी खाने के फायदे

Ragi Health Benefits: अगर आप अपनी सेहत (Health) को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं तो डेली डाइट में रागी को शामिल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. रागी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सर्दियों के दिनों में रागी खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. डायबिटीज, मोटापा और एनीमिया जैसी बीमारियों में रागी फायदेमंद है.

डायबिटीज कंट्रोल करे

रागी का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है जिसकी वजह से ये डायबिटीज में फायदेमंद है. इसमें पॉलीफेनॉल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये न्यट्रिएंट्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

पाचन में फायदेमंद

रागी फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर आपको अपच या कब्ज की परेशानी है तो रागी को डाइट का हिस्सा बनाएं. रागी काफी लाइट होता है, पेट खराब होने पर रागी से बनी चीजें खा सकते हैं. 

खून बढ़ाए

अगर आपके शरीर में खून की कमी है या एनीमिया है तो रागी खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. रागी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये हीमोग्लोबिन की कमी दूर कर देता है.

वजन कम करे 

वेट लॉस (Weight Loss) करने वालों की डाइट में रागी शामिल होता है. रागी फाइबर से भरपूर है. ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. रागी से इडली, रोटी और डोसा जैसी कई चीजें बनाकर सुबह की डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी हैं फायदे

रागी हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. इसमें अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. रागी तनाव को दूर करने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स अनिद्रा की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news