Grapes: इन 5 बीमारियों से अकेले राहत दिलाता है अंगूर, बाजार से तुरंत खरीद लाएं ये फल
trendingNow11833890

Grapes: इन 5 बीमारियों से अकेले राहत दिलाता है अंगूर, बाजार से तुरंत खरीद लाएं ये फल

Grapes Benefits: अंगूर कई लोगों का पसंदीदा फल है. गर्मियो में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. अंगूर पोषक तत्वों का भंडार होता है. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है.

Grapes: इन 5 बीमारियों से अकेले राहत दिलाता है अंगूर, बाजार से तुरंत खरीद लाएं ये फल

Angoor Khane ke Fayde: अंगूर  कई लोगों का पसंदीदा फल है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. अंगूर पोषक तत्वों का भंडार होता है. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाने का काम करता है. अंगूर में विटामिन सी (Vitamin C) अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए लाभकारी होता है.

अंगूर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद रहते हैं. फ्लेवोनॉयड्स अंगूर में पाए जाने वाला सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. 

अंगूर खाने के 5 जबरदस्त फायदे

1. आंखों के लिए फायदेमंद

अंगूर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है. जिन लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या है वे अपनी डायट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं. 

2. डायबिटीज में राहत

मधुमेह से ग्रसित लोगों को अंगूर का सेवन करना चाहिए. ये शरीर में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.

3. एलर्जी होगी दूर

कुछ लोगों को त्वचा एलर्जी का सामना करना पड़ता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने में मददगार होते हैं.एंटीवायरल गुण' पोलियो, वायरस और हरपीज ऐसे वायरस से लड़ने में भी मददगार होते हैं. 

4. कैंसर से बचाव

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं. अंगूर टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में मुख्य रूप से फायदेमंद होता है. अंगूर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने में सहायक होता है. 

5. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

जो लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है. एक शोध के मुताबकि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news