Vitamin D Deficiency: शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकती है विटामिन डी की कमी! तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11784396

Vitamin D Deficiency: शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकती है विटामिन डी की कमी! तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

Vitamin D: हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी आवश्यक होता है, जो हमें सूरज की किरणों से मिलती है. विटामिन डी को आमतौर पर 'सनशाइन विटामिन कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे सेक्स विटामिन भी कहा जाता है?

Vitamin D Deficiency: शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकती है विटामिन डी की कमी! तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

Vitamin d rich foods: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी (vitamin d) आवश्यक होता है, जो हमें सूरज की किरणों के माध्यम से मिलता है. विटामिन डी को आमतौर पर 'सनशाइन विटामिन' कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे सेक्स विटामिन (sex vitamin) भी कहा जाता है. जी है, इसकी कमी से व्यक्ति की शादीशुदा जिंदगी खराब हो सकती है. कई शारीरिक और मेंटल फैक्टर के कारण लोग कम सेक्स ड्राइव का अनुभव कर सकते हैं. विटामिन डी की कमी एक फैक्टर है, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) से लोगों की सेक्स ड्राइव में परिवर्तन आ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, सूर्य की किरणों से उत्पन्न होने वाले टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में विटामिन डी का महत्वपूर्ण योगदान होता है. इसलिए, विटामिन डी की कमी पुरुषों की सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है. हालांकि, विटामिन डी की कमी केवल पुरुषों को ही प्रभावित नहीं करती है, बल्कि महिलाओं में भी यह कम एस्ट्रोजन लेवल का कारण बन सकता है, जो सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है.

5 फूड से दूर करें विटामिन डी की कमी

  • फैटी फिश: सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल और ट्यूना विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं. इनका सेवन आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी में अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा विटामिन डी भी होता है. अपनी डाइट में अंडे शामिल करने से आपके विटामिन डी सेवन में योगदान हो सकता है.
  • मशरूम: मशरूम की कुछ किस्में विटामिन डी के अच्छे सोर्स होते हैं. सूरज की रोशनी के संपर्क में लाने से मशरूम में विटामिन डी की मात्रा और बढ़ सकती है.
  • फोर्टिफाइड फूड: कई फूड जैसे दूध, संतरे का जूस, अनाज और दही, अक्सर विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं. फोर्टिफाइड विकल्प खोजने के लिए लेबल की जांच करें.
  • कॉड लिवर ऑयल: कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी का एक शक्तिशाली सोर्स है. हालांकि, इसमें विटामिन ए की उच्च मात्रा होने के कारण इसका सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news