Vitamin-C: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है इस विटामिन की कमी
Advertisement
trendingNow11779455

Vitamin-C: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है इस विटामिन की कमी

 Vitamin-C Deficiency:  शरीर को हेल्दी रखने में विटामिन्स और मिनरल्स की  जरूरत होती है. अगर हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाए तो हमारे बॉडी में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.  

Vitamin-C: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है इस विटामिन की कमी

Symptoms of Vitamin-C Deficiency: हेल्दी लाइफ जीने के लिए शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की  जरूरत होती है. अगर हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाए तो हमारे बॉडी में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.  बहुत से लोग विटामिन सी की कमी को बहुत ही हल्के में लेते हैं. लेकिन विटामिन सी भी हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन सी कमी होने पर आपको क्या दिक्कत हो सकती हैं जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

विटामिन सी की कमी से हो सकती हैं ये बड़ी दिक्कतें-

बार-बार बीमार होना-
विटामिन सी बॉडी को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. यह आपकी स्किन, ब्लड वेसेल्स, हड्डी और कार्टिलेज को मजबूत रखता है.अगर आपको चोट लगती है तो यह इनको जल्दी ठीक करने में मदद करता है. जब हम बीमार होते हैं तो अक्सर हमारा फोकस सिर्फ बीमारी पर होता है. लेकिन बता दें विटामिन्स की कमी से हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप सामान्य से ज्यादा बार बीमार हो रहे हैं तो आपको विटामिन्स का टेस्ट जरूर करवाएं.

विटामिन-सी की कमी होने पर खाएं ये फ्रूट्स-
 बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो आप मल्टीमिटामिन्स सप्लिमेंट्स के बजाय हमेशा खाने से लेना बेहतर होता है. इसके अलावा आप डाइट में संतरा,नींबू,मौसमी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.इसके अलावा आप बेरीज, ब्रोकली, अमरूद आदि भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 
मूड से जुड़ी दिक्कत-
विटामिन सी की कमी से आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं. वहीं अगर आप विटामिन सी की कमी पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको एनीमिया भी हो सकता है.वहीं अगर आपके बाल ड्राई  है तो इसके पीछे की वजह विटामिन सी की कमी भी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news