Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ खाने से बन जाएगी सेहत, दूर रहेंगी ये बीमारियां
Advertisement

Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ खाने से बन जाएगी सेहत, दूर रहेंगी ये बीमारियां

Gud Ke Fayde: गुड़ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सर्दियों के दिनों में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

Jaggery Health Benefits: गुड़ मिठास के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आजकल तो खैर इसका इस्तेमाल नाममात्र ही रह गया है. अब लड्डू और गजक जैसी चीजों को बनाने में ही गुड़ डाला जाता है. मीठी चीजों को बनाने में चीनी ने गुड़ की जगह ले ली है, लेकिन बात जब सेहत की आती है तो गुड़ को कोई टक्कर नहीं दे सकता है. गुड़ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में गुड़ खाने से क्या फायदे होते हैं. 

गुड़ के पोषक तत्व

 गुड़ में फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व कई बीमारियों को शरीर से दूर रखते हैं. 

सर्दियों में फायदेमंद

गुड़ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में गुड़ खाने से शरीर गर्म रहता है. ठंड दूर भाग जाती है. ये इम्यूनिटी बढ़ाता है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को शरीर से दूर रखता है. काली मिर्च के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी दूर हो जाती है. 

मेटाबॉल्जिम बढ़ाए

गुड़ मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. इसे खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. एक ओर जहां चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है, वहीं गुड़ का सेवन कर आप बॉडी को फिट रख सकते हैं. 

पाचन के लिए फायदेमंद

सर्दियों के दिनों में पाचन से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं. इन दिनों खान-पान में बदलाव की वजह से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां होती हैं. गुड़ खाने से पाचन दुरुस्त रहता है. पाचन की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए गुड़ खाना फायदेमंद होता है. गुड़ में मौजूद पोषक तत्व नसों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं, जिससे ब्लड फ्लो सही तरीके से होता है. इस तरह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

खून बढ़ाए

गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. गुड़ खाना एनीमिया जैसी बीमारियों में फायदेमंद है. ये कमजोर शरीर को मजबूत बना देता है. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

गुड़ में कैल्शियम अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. मसल्स की मजबूती के लिए भी गुड़ फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news