Winter Diet: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ा देंगी घर में मौजूद ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Winter Diet: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ा देंगी घर में मौजूद ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

Health Tips: हमारी किचन में रखे मसाले बड़े काम के हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. सर्दियों के दिनों में अगर सही तरीके से इनका सेवन किया जाए तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

Winter Home Remedies: सर्दियों का मौसम आते ही बीमारियां फैलने लगती हैं. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी परेशानियां होना आम है. अगर आप इन दिनों बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. आप घर में रखी कुछ चीजों का सेवन कर, अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. इन चीजों के सेवन से आप बीमारियों से दूर भी रहेंगे और उन्हें मात भी दे सकते हैं. 

हल्दी (Turmeric)

हल्दी हर किचन में मौजूद होता है, लेकिन इसे मसाले के बजाय औषधि कहें तो ज्यादा बेहतर होता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. हल्दी हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाती है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों को दूर करते हैं. 

तुलसी (Tulsi) 

तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. सर्दियों के दिनों में तुलसी के पत्तों के सेवन से कई फायदे होते हैं. तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. तुलसी के सेवन से संक्रामक बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. तुलसी से सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

दालचीनी (Dalchini)

दालचीन औषधीय गुणों से भरपूर होती है. दालचीनी की चाय या काढ़ा पीना सर्दियों के दिनों में बहुत फायदेमंद है. दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो बीमारियों को शरीर से दूर रखते हैं. दालचीनी का काढ़ा पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

अदरक (Ginger) 

अदरक की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में अदरक का सेवन करने से कई फायदे होते हैं. अदरक गले की खराश और खांसी को दूर कर देता है. अदरक काढ़ा या चाय बनाकर पीने से बहुत फायदा मिलता है. ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से रक्षा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news