Cardamon: हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है छोटी इलायची, सेहत को मिलते हैं ये बड़े लाभ
Advertisement

Cardamon: हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है छोटी इलायची, सेहत को मिलते हैं ये बड़े लाभ

Benefits Of Cardamom: इलायची का सेवन कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. हम यहां आपको बताएंगे कि छोटी इलायची खाने के क्या लाभ होते हैं?
 

Cardamon: हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है छोटी इलायची, सेहत को मिलते हैं ये बड़े लाभ

Health Benefits Of Cardamom: इलायची एक ऐसा मसाला जो स्वाद में हल्का तीखा और मीठा होती है. वहीं इलायची के बिना गरम मसाले की कल्पना भी नहीं की जाती है. वहीं इलायची का सेवन कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. इलायची के दाने का सेवन रोजाना करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. बता दें इलायची में विटामिन, विटामिन-सी ,मिनरल, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे हम यहां आपको बताएंगे कि छोटी इलायची खाने के क्या लाभ होते हैं?
छोटी  इलायची खाने के फायदे-
ब्लड प्रेशर (blood pressure
) लो करने में लाभदायक-

इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. जी हां अगर आप रोजाना अगर आप 3 ग्राम  इलायची का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 
पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी-
इलायची का सेलन करने से डाइजेशन की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही यह अल्सर को भी ठीक करती है. इलायची  का पानी के नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. ऐसे में अगर आप कब्ज जैसी समस्या होती है उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए.
सूजन को कम करने में मदद-
इलायची में एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण होता है जो शरीर की कोशिकाओं में सूजन होने लगती है. वहीं इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डेमिज होने से बचाते हैं. 
ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल होता है-
इलायची का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप इलायची  पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं.
कैंसर (cancer) से लड़ने मदद होती है-
इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं, वहीं अगर आप रोजाना छोटी इलायची का सेवन करते हैं  तो कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

Trending news