Bone Health: हड्डियों को बनाना है मजबूत? इन विटामिन को लेना कर दें शुरू
Advertisement
trendingNow11768278

Bone Health: हड्डियों को बनाना है मजबूत? इन विटामिन को लेना कर दें शुरू

Healthy Bones: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ विटामिन्स का सेवन करके भी आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप हड्डियों को मजबूक किस तरह से कर सकते हैंय़

Bone Health: हड्डियों को बनाना है मजबूत? इन विटामिन को लेना कर दें शुरू

Vitamins For Bones: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड्स की जररूत होती है. ऐसे में लोग पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं.ऐसे में अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.वहं बॉडी में हड्डियों के कमजोर होने पर लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ विटामिन्स का सेवन करके भी आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप हड्डियों को मजबूक किस तरह से कर सकते हैंय़
हड्डियों को मजबूत करने के लिए इन विटामिन का करें सेवन-
विटामिन सी-

विटामिन सी से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती है. इसलिए अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप डाइट में आंवला, संतरा, नींबू आदि का सेवन करें. इन फलों का सेवन करनेसे हड्डियां मजबूत होती हैं और आपको हड्डियों से जुड़ी बीमारी से छुटकारा मिलता है.
विटामिन डी-
बॉडी में विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर आपकी हड्डियों में दर्द होना जैसी दिक्कत भी होने लगती है. वैसे तो विटामिन डी का स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं लेकिन इसके अलावा इसकी पूर्ति के लिए आप बादाम, शकरकंद, मशरूम और ऑरेंज जूस पी सकते हैं.
विटामिन के-
विटामिन के हड्डियों में खनिज पदार्थों की डेंसिटी को बनाए रखने का काम करता है. इसलिए यह हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप भी विटामिन के का सेवन कर सकते हैं.ऐसे में अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आप विटामिन के का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news