Grey Hair: कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर
Advertisement

Grey Hair: कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर

White Hair Treatment: आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर सफेद बालों से छुटाकारा पा सकते हैं ?

Grey Hair: कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर

How To Prevent White Hair Problem: आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. वहीं उम्र से पहले बाल सफेद होने से पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है और लुक भी खराब लगता है. ऐसे में लोग इस समस्या से बचने के लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं.लेकिन इससे सफेद बालों की परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर सफेद बालों से छुटाकारा पा सकते हैं ?

सफेद बालों की पेरशानी से इस तरह से करें बचाव-
पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें-

सफेद बालों की परेशानी से बचने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए आप खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए. इसके अलावा सर्दियों के मौसम में धूप भी लेनी चाहिए ऐसा करने से आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा मे मिलेगी जो आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

हर हफ्ते में स्कैल्प की मसाज करें-
जो लोग सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें हफ्ते में एक बार अपनी स्कैल्प की अच्छी मसाज करें इससे माइक्रोसर्कुलेशन इंप्रूप होता है और बालों की जड़ों तक ब्लड की सप्लाई प्रॉपर तरीके से होती है. ऐसा करने से आपको बाल मजबूत होंगे और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 
बालों पर कलर करने से बचें-
कुछ लोग बाल सफेद होने पर तुरंत हेयर कलर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जिससे सफेद बालों की  समस्या और बढ़ सकती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हेयर केमिकल्स होते हैं. जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में सफेद बाल होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाएं और हेयर कलर यूज ना करें.

रोजाना एक्सरसाइज करें-
एक्सरसाइज करने से बालों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और बालों की समस्याएं कम होती हैं . हर किसी को रोजाना करीब 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news