Weight Loss: चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए कौन है सबसे बेहतर? चलिए पता करते हैं
Advertisement

Weight Loss: चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए कौन है सबसे बेहतर? चलिए पता करते हैं

Weight Loss Food: चिकन और पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और ये दोनों ही मांसपेशियों के निर्माण व मरम्मत में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

Weight Loss: चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए कौन है सबसे बेहतर? चलिए पता करते हैं

Weight Loss Food: जब वजन घटाने की बात आती है, तो हर किसी के लिए चिकन और पनीर के बीच चयन करना कठिन हो जाता है. दोनों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और ये दोनों ही मांसपेशियों के निर्माण व मरम्मत में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, कुछ अंतर हैं जो वजन घटाने के लिए दूसरे की तुलना में अधिक फायदेमंद बनाते हैं.

चिकन एक लीन प्रोटीन है जो कैलोरी और फैट में कम होता है. यह आवश्यक अमीनो एसिड में भी हाई होता है, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूर है. चिकन विटामिन बी12 का भी अच्छा सोर्स है, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है.  दूसरी ओर, पनीर एक प्रकार का चीज है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है. यह प्रोटीन के साथ-साथ कैलोरी और फैट में भी हाई है. पनीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

वजन घटाने के लिए कौन का फूड है बेहतर?
इसका जवाब चिकन है. पनीर जहां प्रोटीन का अच्छा सोर्स है, वहीं इसमें कैलोरी और फैट भी अधिक होता है. इसका मतलब यह है कि जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. वहीं, चिकन एक लीन प्रोटीन है, जो कैलोरी और फैट में कम होता है. इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना इसका अधिक सेवन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, चिकन में आवश्यक अमीनो एसिड आपको मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

डाइट में दोनों को कर सकते हैं शामिल
बेशक, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चिकन और पनीर दोनों स्वस्थ वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा हो सकते हैं. मुख्य बात यह है कि उन्हें संयम से खाने और स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों का चयन करने के लिए है, जैसे तलने के बजाय ग्रिल या बेकिंग करें. इसके अलावा, शाकाहारी लोग वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news