Vitamin D: विटामिन डी की कमी से हो जाएंगी बीमारियां, सप्लीमेंट्स से हड्डियों और मसल्स को बनाएं मजबूत
topStories1hindi1429193

Vitamin D: विटामिन डी की कमी से हो जाएंगी बीमारियां, सप्लीमेंट्स से हड्डियों और मसल्स को बनाएं मजबूत

Health Tips: विटामिन डी शरीर के लिए जरूरी है. अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. आइए जानते हैं विटामिन डी की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं. 

Vitamin D: विटामिन डी की कमी से हो जाएंगी बीमारियां, सप्लीमेंट्स से हड्डियों और मसल्स को बनाएं मजबूत

Vitamin D Supplements: विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई बीमारियां हो जाती हैं. विटामिन डी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है. कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन में विटामिन डी का रोल अहम होता है. विटामिन डी की कमी होने पर रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ सप्लीमेंट्स को ले कर सकते हैं. 

ब्लैकमोर्स शाइन पावर D3 

ब्लैकमोर्स शाइन पावर डी 3 (Blackmores Shine Power D3) विटामिन डी की कमी को पूरा करने वाली ऑस्ट्रेलिया की दवाई है. इस दवाई के सेवन से हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं. ब्लैकमोर्स में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले न्यट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं. 

कार्बामाइड फोर्ट विटामिन  D3  K2 MK7

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कार्बामाइड फोर्ट विटामिन डी 3 का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन k भी पाया जाता है. कार्बामाइड फोर्ट (Carbamide Forte Vitamin D3) के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. 

ट्रू बेसिक्स विटामिन D3 2000 IU

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये दवाई काम की है. विटामिन डी 3 की इस दवाई में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाते हैं. ट्रू बेसिक्स (TrueBasics) में मौजूद न्यूट्रिएंट्स इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं. 

मेल्टविट (MELTVIT) चबाने योग्य विटामिन D3 2000 IU

इस दवाई में विटामिन डी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. मेल्टविट (MELTVIT Chewable Vitamin D3) के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं. इसके सेवन से कैल्शियम का अब्जॉर्प्शन बेहतर होता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

ये तरीका भी अपनाएं

अगर विटामिन डी की कमी दूर करना है तो धूप में बैठना चाहिए. सूरज की रोशनी में बैठने से विटामिन डी मिलता है. इससे कैल्शियम का अब्जॉर्प्शन भी बेहतर तरीके से होता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन और कैल्शियम से भरपूर चीजें भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए अंडा और दूध से बनी चीजें खाना चाहिए. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news