Figs Side Effects: अंजीर खाने से पहले हो जाएं सावधान, बन सकता है इन बीमारियों की वजह
Advertisement

Figs Side Effects: अंजीर खाने से पहले हो जाएं सावधान, बन सकता है इन बीमारियों की वजह

Diet Tips: अंजीर में मौजूद गुण सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन किया जाए तो ये कुछ परेशानियों की वजह बन सकता है. चलिए जानते हैं कि अंजीर खाने से क्या नुकसान होते हैं. 

अंजीर खाने के नुकसान

Side Effects Of Anjeer: अंजीर (Figs) में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसे खाने से सेहत को बहुत फायदे होते हैं. सर्दियों के दिनों में अंजीर खूब खाया जाता है. दूध में अंजीर डालकर सेवन करने से करने से कई बीमारियों में फायदा मिलता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि अंजीर किन बीमारियों की वजह बनता है. 

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व

अंजीर में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अंजीर के सेवन से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

पथरी की वजह

अंजीर में ऑक्सलेट मौजूद होता है जो पथरी का खतरा बढ़ाता है. ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने की वजह से पथरी हो सकती है. अगर किडनी स्टोन है तो अंजीर खाने से बचना चाहिए.

पेट में दर्द

अंजीर पाचन के लिए फायदेमंद है, लेकिन ये पाचन से जुड़ी कई दिक्कतों की वजह भी बन सकता है. ज्यादा अंजीर खाने की वजह से पेट में भारीपन की परेशानी हो सकती है. अंजीर खाने से पेट में दर्द हो सकता है.अंजीर सख्त होते हैं. ये लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अंजीर खाने से आंतों में रुकावट पैदा हो सकती है. 

माइग्रेन का कारण

अंजीर में सल्फाइट मौजूद होता है. इसकी वजह से माइग्रेन की दिक्कत हो सकती है. सिर दर्द या माइग्रेन होने पर अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए. सिर दर्द में अंजीर खाने से परेशानी बढ़ सकती है. 

दांत कमजोर करे

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. ज्यादा अंजीर खाने की वजह से दांतों में परेशानी हो सकती है. ये दांतों को सड़ाकर कमजोर कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news