Health Tips: इस तरह करें शहद का सेवन, कोलेस्ट्रॉल और शुगर से मिल जाएगा छुटकारा
topStories1hindi1464195

Health Tips: इस तरह करें शहद का सेवन, कोलेस्ट्रॉल और शुगर से मिल जाएगा छुटकारा

Honey Benefits: शहद  के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है. शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. शहद के सेवन से डायबिटीज और शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Health Tips: इस तरह करें शहद का सेवन, कोलेस्ट्रॉल और शुगर से मिल जाएगा छुटकारा

Honey Health Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर शहद (Honey) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. शहद (Honey) को खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. शहद में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) शुगर (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसमें प्रोटीन, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. आइए जानते हैं कि शहद का सेवन किस तरह करना चाहिए.

रिसर्च में हुआ खुलासा

टोरंटो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक शहद कार्डियोमेटाबोलिक हेल्थ में फायदेमंद है. रिसर्च के मुताबिक शहद फास्टिंग ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. 

डायबिटीज कंट्रोल करे

शहद के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इस बात को लेकर हर कोई चकरा जाता है कि शहद मीठा होकर डायबिटीज में फायदेमंद कैसे हो सकता है. दरअसल शहद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स ग्लूकोज को कंट्रोल करने का काम करते हैं. ये मीठे की क्रेविंग को भी शांत करता है, इस तरह शहद के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

शहद कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं. अगर आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का डर सता रहा है तो एक चम्मच शहद के साथ कच्चा लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होगा. ये दोनों ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं और हार्ट के लिए फायदेमंद हैं.

कैसे करें सेवन? 

रोजाना एक चम्मच (35-40) ग्राम शहद का सेवन करना फायदेमंद है. शहद का इस्तेमाल चाय में चीनी की जगह पर करेंगे तो बहुत फायदेमंद होगा. शहद को किसी हेल्दी काढ़े में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

ये भी हैं फायदे

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के अलावा शहद कई और बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है. शहद पाचन, सर्दी, गले की परेशानी, और मोटापा जैसी दिक्कतें दूर करने का काम करती है. शहद खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. ये बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news