Diabetes, Cholesterol और Heat Stroke के दुश्मन हैं ये 5 मोटे अनाज, नोट कर लें इनके नाम
Advertisement
trendingNow11661819

Diabetes, Cholesterol और Heat Stroke के दुश्मन हैं ये 5 मोटे अनाज, नोट कर लें इनके नाम

Health Tips: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हीट स्ट्रोक को सेहत का दुश्मन समझा जाता है, लेकिन अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी फूड ग्रेन को डेली डाइट में जरूर शामिल कर लें. 

Diabetes, Cholesterol और Heat Stroke के दुश्मन हैं ये 5 मोटे अनाज, नोट कर लें इनके नाम

Healthy Food Grains: हेल्दी डाइट को अच्छी सेहत का जरिया समझा जाता है, जब भी हम कुछ गलत या उल्टा पुल्टा खाते हैं तो हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्टॉल का रिस्क पैदा हो जाता है. साथ ही गर्मी के मौसम में ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जिससे हीट स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सके. चावल और गेहूं तो आप रोजाना खाते होंगे, लेकिन अगर आप अपनी डेली डाइट में 5 मोटे अनाज को शामिल करेंगे तो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हीट स्ट्रोक पर काबू पाया जा सकेगा.

इन मोटे अनाज का करें सेवन

1. बाजरा
बाजरा में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें मैग्नीशियम, थियामिन, कैल्शियम, फाइबर, नियासिन, राइबोफ्लोबिन, प्रोटीन और आयरन पाए जाते है. इससे डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल घटने की वजह से हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाता है.

2. रागी
रागी की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे गर्मी के मौसम में जरूर खाना चाहिए. इस अनाज में मौजूद डाइट्री फाइबर न सिर्फ बीमारियों से लड़ने में मदद करता है बल्कि बॉडी में फैट को बढ़ने नहीं देता. साथ ही ये एंटी-डायबेटिक फूड ग्रेन है.

3. चना
चना तो आप अक्सर खाते होंगे, इसे न्यूट्रिएंट का पॉवर हाउस कहा जाए तो शायद गलत नहीं होता, इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रऑल और ट्राईग्लिसेराइड्स को कम करने में मदद करता है.
 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

4. जौ
ये किसी आयुर्वेद के खजाने से कम नहीं है इसे खाने से शरीर ठंडा रहता है, खासकर गर्मियों के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. जौ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट डाइट है.

 

5. ज्वार
ज्वार की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसे जरूर खाना चाहिए. इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्, फेनोलिक एसिड, एंटीइंफ्लामेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल और वजन कम होता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news