Bad Cholesterol Tips: कपालभाति से बैड कोलेस्ट्रॉल से मिलती राहत, जानें इस योग को करने का सही तरीका
Advertisement

Bad Cholesterol Tips: कपालभाति से बैड कोलेस्ट्रॉल से मिलती राहत, जानें इस योग को करने का सही तरीका

How To Do Kapalbhati: अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आपको बता दें कि कपालभाति का योग करने से इस परेशानी से बहुत राहत मिलती है. हालांकि कई लोग गलत तरीके से इसको करते हैं. जिससे उनको सही फायदा नहीं मिलता तो चलिए हम आपको इसको करने का सही तरीका बताते हैं.

Bad Cholesterol Tips In Hindi

Bad Cholesterol Tips In Hindi: खराब डाइट और खराब दिनचर्या से शरीर में फैट, शुगर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.इससे शरीर में मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं.गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गौरतलब है कि बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शरीर में हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है और स्ट्रोक भी होता है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम करना होगा. ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.एक स्टडी में बताया गया है कि कपालभाति करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

कपालभाति विधि
कपालभाति करने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं.इसके बाद तेजी से दोनों नथुनों से सांस को बाहर की ओर फेंकें और साथ ही पेट को अंदर की ओर दबाएं. इसके बाद दोनों नथुनों से सांस को अंदर की ओर लें और पेट को बाहर आने दें. इस तरह शुरुआत में 50 बार कपालभाति करें और समय के साथ इसे बढ़ाते रहें.

कपालभाति करने के लाभ
-कपालभाति को नियमित करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होगी और शरीर दिन भर क्रियाशील रहेगा. 
-इससे रात को अच्छी नींद आएगी और अस्थमा से भी राहत मिलेगी. 
-इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. हालांकि गर्भवती महिलाओं को कपालभाति नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पेट में खिंचाव होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है.

कपालभाति करते समय सावधान रहें
धूल, दुर्गंध, बंद वातावरण में कपालभाति करने से बचें और खाना खाने के चार घंटे बाद तक इस योग को न करें और बुखार और दस्त होने पर भी इसे करने से बचें.हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और पेट से संबंधित समस्या होने पर इस योग को धीरे-धीरे करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news