Green Vegetables Juice: हाई बीपी और शुगर कंट्रोल के लिए पीना शुरू करें ये जूस, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Green Vegetables Juice: हाई बीपी और शुगर कंट्रोल के लिए पीना शुरू करें ये जूस, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Green Vegetable Juice Benefits: अगर आपको हाई बीपी या शुगर बढ़ने की समस्या है, तो ऐसे में आप कुछ हरी सब्जियों के जूस का सेवन कर सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि घर पर आप इन सब्जियों से बढ़िया टेस्टी जूस कैसे तैयार कर सकते हैं...

 

Green Vegetables Juice: हाई बीपी और शुगर कंट्रोल के लिए पीना शुरू करें ये जूस, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Green Vegetable Juice Benefits: जूस पीना किसी भी मौसम में फायदेमंद होता है. फिर चाहे वो फलों का जूस हो या सब्जियों का. कुछ बीमारियों में जूस का सेवन सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. साथ ही बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना भी एक चैलेंज है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स भी इस बात की सलाह देते हैं, कि गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा डाइट में फल और सब्जियों को शामिल किया जाए. वहीं जिन लोगों को शुगर लेवल बढ़ने और हाई बीपी की समस्या रहती है, उन्हें भी हरी और ताजी सब्जियों का ठंडा जूस पीना चाहिए. आज हम यहां जानेंगे कि आप फलों से ज्यादा कुछ सब्जियों के जूस का सेवन कर सकते हैं. वो सब्जियां कौन सी हैं, जिनका जूस आप घर पर आसानी से बना सकते हैं, आइये जानें...  

1. लौकी का जूस- 
हरी सब्जियों में लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. अगर आप इसका जूस घर पर बनाकर पीते हैं, तो इससे कई बीमारियों में आराम मिलेगा. ये हेल्दी जूस भले ही आपको स्वाद में खराब लगे, लेकिन ये डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए रामबाण दवा है. इस जूस को पीने से गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या भी कम होगी. 

2. करेले का जूस- 
करेला डायबिटीज का दुश्मन होता है. शुगर पेशेंट्स को करेले का जूस जरूर पीना चाहिए. इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. इससे आपका ब्लड शुगर आराम से कंट्रोल हो सकेगा. आप रोजाना भी करेले का जूस पी सकते हैं. इतना ही नहीं करेले के जूस से पेट से जुड़ी सारी समस्याएं भी ठीक होती हैं. करेला स्किन की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है. ये जूस आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. 

3. टमाटर का जूस- 
भोजन में टमाटर शामिल करना सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है. अगर आप घर पर टमाटर का जूस बनाकर पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन संबंधी कई सारी प्रॉब्लम दूर होंगी. दरअसल, इसमें काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन होता है, जो स्किन और पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे भूख न लगना, कब्ज और गैस की समस्या को दूर करता है.

4. खीरे का जूस-
गर्मियां आते ही बाजार में खीरे की भरमार लग जाती है. गर्मी के मौसम में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरा हेल्दी होने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखता है. अगर आप रोजाना इसका जूस पीते हैं, तो आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होने के साथ ही हाई बीपी को कंट्रोल करने में आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news