Summers में खुद को रखना है फिट और हेल्दी? इस पूरे सीजन में फॉलो करें ऐसी दिनचर्या
Advertisement

Summers में खुद को रखना है फिट और हेल्दी? इस पूरे सीजन में फॉलो करें ऐसी दिनचर्या

How To Keep Body Healthy And Fit In Summers: स्वस्थ भोजन खाने से लेकर सक्रिय रहने तक, आज हम आपके लिए गर्मी में अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छे बदलाव करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मियों में एक हेल्दी लाइफ को बढ़ावा दे सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

 

Summers में खुद को रखना है फिट और हेल्दी? इस पूरे सीजन में फॉलो करें ऐसी दिनचर्या

How To Keep Body Healthy And Fit In Summers: गर्मी एक ऐसा मौसम है जो परिवर्तन और कायाकल्प को प्रेरित करता है, जिससे यह आपके स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने का आदर्श समय बन जाता है. यह स्वस्थ आदतों को अपनाने और अपनी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने का एक शानदार अवसर है. अपनी दिनचर्या में सरल लेकिन प्रभावी युक्तियों को शामिल करके, आप अपने समग्र कल्याण को बढ़ा सकते हैं और इस गर्मी और उसके बाद भी अपना सर्वश्रेष्ठ अनुभव कर सकते हैं. स्वस्थ भोजन खाने से लेकर सक्रिय रहने तक, आज हम आपके लिए गर्मी में अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छे बदलाव करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मियों में एक हेल्दी लाइफ को बढ़ावा दे सकते हैं, तो चलिए जानते हैं...

1. पर्याप्त पानी पिएं
अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, खासकर गर्म गर्मी के महीनों में जब निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है. आपको इस मौसम में पानी की बोतल लेकर ही बाहर निकलना चाहिए.

2. नियमित टहलें 
पैदल चलना सबसे आसान और प्रभावी व्यायामों में से एक है. यह पुरानी बीमारियों के विकास के आपके अवसर को कम कर सकता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी आत्माओं को ऊपर उठाता है. हर दिन 30 मिनट की तेज गति से चलने की कोशिश करें. 

3. पर्याप्त नींद लें
सामान्य स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए पर्याप्त अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है. मोटापा, मधुमेह और अवसाद कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो बहुत कम नींद लेने के कारण हो सकती हैं. हर रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें और नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित करें. 

4. स्वस्थ भोजन विकल्प बनाएं
अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाने पर ध्यान दें और प्रसंस्कृत और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें. पानी के लिए सोडा की अदला-बदली, तले हुए खाद्य पदार्थों के बजाय ग्रिल्ड या बेक किए गए व्यंजनों का चयन करने और अपने आहार में अधिक पौधे-आधारित भोजन शामिल करने जैसे छोटे बदलाव करके शुरुआत करें.

5. फ्रूट्स खाएं
ये कैलोरी में कम लेकिन विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और फाइबर सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वे हाइड्रेटिंग भी कर रहे हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. गर्मियों में इन्हें शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news