Cholesterol: पैरों में दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट; हाई कोलेस्ट्रॉल का है संकेत
Advertisement

Cholesterol: पैरों में दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट; हाई कोलेस्ट्रॉल का है संकेत

Heart Health: बैड कोलेस्ट्रॉल पर अगर ध्यान न दिया जाए तो ये जानलेवा साबित हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हमारे पैरों कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. वक्त रहते इनकी पहचान करके हम गंभीर परेशानियों से बच सकते हैं. 

 पैरों में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

Cholesterol Symptoms In Legs: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बढ़ना यानी कि हार्ट प्रॉब्लम्स (Heart Ploblems) को न्योता! अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगे तो अलर्ट होने की जरूरत है, क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से कई गंभीर बीमारियां होने लगती हैं. अगर बीमारियों से बचना है तो वक्त रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर हमारे पैरों में संकेत नजर आने लगते हैं. आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल के क्या लक्षण होते हैं. 

पैरों की स्किन का रंग बदलना

कोलेस्ट्रॉल की कमी की वजह से पैरों के तलवे पीले पड़ सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है चूंकि जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है, जिसके कारण पैरों में ऑक्सीजन की कमी आ जाती है. इस वजह से पैरों का रंग बदला हुआ नजर आने लगता है. पैरों का बैंगनी या नीला दिखाई देना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. 

पैरों में दर्द रहना

जब पैरों तक ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से न हो पाए तो पैरों में दर्द होने लगता है. कोलेस्ट्रॉल हाई हो तो धमनियां सिकुड़ जाती हैं और पैरों तक ब्लड ठीक से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में ऑक्सीजन की कमी आ जाने से पैरों में दर्द की परेशानी होने लगती है. 

तलवों का ठंडा रहना

ठंड की वजह से पैरों या तलवों का ठंडा रहना आम है, लेकिन अगर आपके तलवे हमेशा ठंडे रहते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. 

सोते वक्त पैरों में क्रैंप्स  

वैसे तो रात में क्रैंप्स का होना आम बात है लेकिन अगर रात में सोते वक्त बार-बार पैरों में क्रैंप्स की परेशानी हो तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. इसकी वजह से सोना भी मुश्किल हो जाता है. 

घावों का न भरना 

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो घावों का भरना भी मुश्किल हो सकता है. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है और अगर ब्लग सर्कुलेशन ठीक तरह से न हो तो हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news