Insomnia: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? इन तरीकों से दिक्कत होगी दूर
Advertisement
trendingNow11640609

Insomnia: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? इन तरीकों से दिक्कत होगी दूर

sleeplessnessआजकल बदलती लाइफस्टाइल में लोग कई तरह समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं इन्हीं परेशानियों में नींद न आने की भी दिक्कत है. हम यहां आपको बताएंगे कि नींद न आने पर आपको क्या तरीके अपनाना चाहिए?

Insomnia: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? इन तरीकों से दिक्कत होगी दूर

Trouble Sleeping: आजकल बदलती लाइफस्टाइल में लोग कई तरह समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं इन्हीं परेशानियों में नींद न आने की भी दिक्कत है. ऐसे में आजकल ज्यादातर लोग नींद न आने से परेशान हैं.जी हां लोग रात में घंटों बिस्तर पर लेटे रहते हैं लेकिन नींद नहीं आती है. अगर आप भी नींद  न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि नींद न आने पर आपको क्या तरीके अपनाना चाहिए?

नींद न आने पर अपनाएं ये तरीके-
खाने के तुरंत बाद न सोएं-

अगर आपको गहरी नींद चाहिए तो आप खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं. जी हां अच्छी नींद के लिए खाने के कम से कम 2 घंटे बाद बिस्तर पर लेटना है. ऐसा इसिलए खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से गैस या उल्टी समस्या हो सकती है. इसिलए खाना खाने के बाद तुरंत बाद न सोएं.
बादाम दूध-
अगर आपको भी रात में नींद न आने की समस्या है तो आपको सोने से पहले बादाम क दूध पिए. ऐसा इसिलए क्योंकि इसमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे नींद बेहतर आती है.इसलिए अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आप बादाम का दूध पी सकते हैं.
चेरी-
अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो चेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि चेरी में प्रचूर मात्रा में मेलाटोनिन की मात्रा होती है जो बॉडी को रिलैक्स करती है और नींद में मदद करती है. ऐसे में सोने से एक घंटे पहले चेरी का जूस बनाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी.
दूध-हल्दी-
नींद न आने पर आप हल्दी वालादूध पी सकते हैं. इस दूध को पीने से आपकी सेहत तो मजबूत होती है बल्कि नींद भी आती है. इसलिए अच्छी नींद के लिए सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

Trending news