Health Tips: गर्मी ने कर दिया है परेशान? इन तरीकों से बॉडी को रखें ठंडा
Advertisement

Health Tips: गर्मी ने कर दिया है परेशान? इन तरीकों से बॉडी को रखें ठंडा

Cool For The Summer: गर्मियों में धूप में काम करने के कारण पसीना आता है जिसके कारण हमेशा थकान महसूस होती रहती है और यही कारण है की हम जल्दी थक जाते हैं.हम यहां आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जो गर्मी में भी अंदर से ठंडा रखें.

Health Tips: गर्मी ने कर दिया है परेशान? इन तरीकों से बॉडी को रखें ठंडा

Summer Tips: गर्मियों में बॉडी को ठंडा रखने के लिए पंखे या कूलर का प्रयोग करते है. बॉडी का ब्लड प्रेशर (blood pressure) भी हाई या लो होता रहता है. इसके साथ ही गर्मी में धूप में काम करने के कारण पसीना आता है जिसके कारण हमेशा थकान महसूस होती रहती है और यही कारण है की हम जल्दी थक जाते है. ऐसे में आपको अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत हैं. चलिए आज हम आपके लिए कुछ नुस्खे (prescriptions) लाए हैं जिससे आप गर्मियों के मौसम में अपनी बॉडी को कूल रख सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपनी बॉडी कैसे ठंडा रख सकते हैं?

गर्मियों में इस तरह से अपनी बॉडी को रखें ठंडा
विज़ुअलाइज़ेशन
(visualisation exercise)-
विज़ुअलाइज़ेशन एक्सरसाइज एक ऐसा तरीका है जिससे आपको राहत मिल सकती है, इस एक्सरसाइज में आपको अपने दिमाग में ये सोचना है की आप किसी ठंडी जगह में है, ऐसा सोचते रहने से आपको अपने शरीर में ठंडक का एहसास होगा. यह एक्सरसाइज आप तब कर सकते हैं जिस समय आपको गर्मी लग रही हो. ऐसा करने से आपकी बॉडी अंदर से ठंडी रहती है.

चंद्र भेदन प्राणायाम

चंद्र भेदन प्राणायाम को लेफ्ट नॉस्ट्रिल ब्रीदींग (left nostril breathing) भी कहा जाता है. इस एक्सरसाइज को करने से शरीर व मन को शांती मिलती है, इसे करने से काफी अच्छा परीणाम मिलता है. इसको आप रोजाना सुबह और शाम को कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको गर्मी कम लगेगी.
शीतकारी (sheetkari) 
शीतकारी भी एक ब्रीदींग एक्सरसाइज(breathing exercise) है.इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी को तुरंत ठंडक का एहसास होता है और गर्मी के मौसम में राहत मिलेगा.  बता दें की आप इस एक्सरसाइज को कभी भी सर्दी के मौसम में न करें इससे आपको खांसी, सर्दी व जुखाम(cough and cold) की शिकायत भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news