Calcium Foods: दूध पीने का नहीं करता है मन? रोजाना खाएं ये फूड, हड्डियां होंगी मजबूत
Advertisement
trendingNow11687344

Calcium Foods: दूध पीने का नहीं करता है मन? रोजाना खाएं ये फूड, हड्डियां होंगी मजबूत

 Strong Bones: आज के दौर में बहुत से लोग दूध व दूध से बनी चीजों को अपने आहार से दूर रखना पसंद करते हैं.  हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैल्शियम दूध के अलावा कई और चीजों में भी भरपूर मात्रा में होता है. 

Calcium Foods: दूध पीने का नहीं करता है मन? रोजाना खाएं ये फूड, हड्डियां होंगी मजबूत

Food For Strong Bones: आज के दौर में बहुत से लोग दूध व दूध से बनी चीजों को अपने आहार से दूर रखना पसंद करते हैं. ऐसे में वो लोग उन चीजों की तलाश करते हैं जिनमें कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हो.  अक्सर लोग दूध या दूध से बने उत्पादों से ही अपनी खुराक में कैल्शियम लेते हैं. लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैल्शियम दूध के अलावा कई और चीजों में भी भरपूर मात्रा में होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है?
इन चीजों का सेवन करने कैल्शियम की कमी होगी दूर-

शाकाहारी सामग्री: 
शाकाहारी सामग्री, विशेष रूप से हरे पत्तेदार शाकाहार में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. पालक, साग, फुलगोभी, ब्रोकली, बीट ग्रीन्स, काली सरसों, तोरी, मटर, हरे चने और दलिया, सभी अच्छे स्रोत होते हैं.
मेवे व सूखे फल: 
मेवों में और सूखे फल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिलाती है. आप इन्हें सीधे खा सकते हैं.

सफेद तिल

सफेद सेसेम बीज कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है. आप इन्हें तांबे मूंगफली या स्लाईस और बीज दारी सलाद के रूप में काटकर खा सकते हैं.

तोरी की सब्जी 
 तोरी की सब्जी में भी अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

सोया 
सोया नाम से मशहूर सोयाबीन में भी अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. सोया हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

बादाम 
 बादाम का अधिकतर भाग आधा ही कैल्शियम से बना होता है। बादाम को अपनी दैनिक खुराक में शामिल करने से हम अपने शरीर को कई तत्वों से पूर्ण कर सकते हैं.

हल्दी 
 हल्दी में भी कैल्शियम होता है. हल्दी के उपयोग से हमारे शरीर को कई विटामिन तत्व मिल जाते हैं जो इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news