Diabetes Control: अलसी के बीजों से कंट्रोल में रहती है डायबिटीज, ये है सेवन का सही तरीका
Advertisement

Diabetes Control: अलसी के बीजों से कंट्रोल में रहती है डायबिटीज, ये है सेवन का सही तरीका

Flax Seeds Benefits: डायबिटीज को कंट्रोल कर पाना बेहद मुश्किल होता है. इसके लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अलसी के बीजों को डाइट में शामिल कर हम डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Diabetes Control: अलसी के बीजों से कंट्रोल में रहती है डायबिटीज, ये है सेवन का सही तरीका

Flax Seeds For Diabetes Control: अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. अलसी के बीजों के सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर रहता है. ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. अलसी के बीजों का ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और फाइबर ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं. डायबिटीज के मरीज कई तरीकों से अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. 

इतनी मात्रा में करें सेवन

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो रोजाना 1-2 चम्मच अलसी के बीज खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. 

रोटी में मिलाकर

अलसी को पीसकर रोटी के आटे में मिक्स कर सकते हैं. इस तरह से अलसी को गेहूं या दूसरे आटे की रोटी में मिलाकर खा सकते हैं. अलसी की रोटी में दही भी मिला सकते हैं.

अलसी का दूध

अलसी के बीजों को दूध के साथ मिलाकर पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद है. भीगे हुए अलसी के बीजों को पानी से अलग कर दें. इन बीजों को दूध में डालकर पिएं. ये अलसी वाला दूध कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल करेगा.

सलाद में अलसी

अलसी को भिगोकर खाना फायदेमंद होता है. आप सब्जियों के सलाद के ऊपर अलसी को भीगे हुए बीजों को डालकर खा सकते हैं. ये डायबिटीज में फायदेमंद है.

अलसी का रायता

अलसी का रायता भी बनाया जाता है. इसे हल्का सा भूनकर पीस लें. छाछ या दही के साथ मिक्स कर रायता बना सकते हैं. साथ में मेथी या बथुआ जैसी सागों को मिक्स कर सकते हैं.

अलसी के लड्डू

अलसी के लड्डू बनाकर भी खाए जाते हैं. अलसी के लड्डू खाने में बड़े स्वादिष्ट लगते हैं. इनमें मीठा कम डालें तो ये डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आमतौर पर अलसी के लड्डू स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news