Diabetes Health Tips: शुगर मरीजों के लिए जहर के बराबर काम करते हैं ये फल, आज से बंद करें इनका सेवन
Advertisement

Diabetes Health Tips: शुगर मरीजों के लिए जहर के बराबर काम करते हैं ये फल, आज से बंद करें इनका सेवन

Avoid These Fruits In Diabetes: वैसे तो फलों को सेहत के लिए फायदेमंद समझा जाता है, लेकिन कई फ्रूट्स ऐसे हैं जो डायबिटीज के मरीजों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं, क्योंकि इससे शुगर स्पाइक होता है.

 

Diabetes Health Tips: शुगर मरीजों के लिए जहर के बराबर काम करते हैं ये फल, आज से बंद करें इनका सेवन

Avoid These Fruits In Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए रेगुलर एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ बैलेंस्ड डाइट लेना अहम है. जब संतुलित आहार की बात आती है, तो फल इसका एक अहम हिस्सा होता है. हालांकि, कुछ ऐसे फल हैं जिनका सेवन करने पर डायबिटीज के मरीजों के लिए 'जहर' बन सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि कौन-कौन से फ्रूट्स हैं, जो मधुमेह के रोगियों को बिल्कुल नहीं खाने चाहिए... 

शुगर पेशेंट आज से ही खाना बंद करें ये फल- 

1.अनानास  
अनानास की मिठास काफी लोगों को आकर्षित करती है, लेकिन इसमें मौजूद हाई शुगर कंटेंट डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है. इसे कभी न खाएं वरना ब्लड ग्लूकोज लेवल अचानक से बढ़ सकता है.

2. तरबूज  
इस रसीले और टेस्टी फल में हाई शुगर कंटेंट और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर (76) होता है. इसलिए ये सलाह दी जाती है कि डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन कम से कम करना चाहिए, वरना ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाएगा.

3. आम  
आम एक ऐसा फल है जिसका टेस्ट भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फेमस है, लोग खासकर गर्मियों का इंतजार करते हैं ताकि इस फल का लुत्फ उठा सकें, लेकिन मधुमेह के रोगियों के लिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि ये शुगर लेवल में जल्दी इजाफा कर देता है.

4. केला  
केला एक बेहद कॉम फ्रूट है जो सालोंभर मिलता है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी माना जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए नरक के समान है, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर (62) होता है जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह है.

5. लीची 
कुछ लोग लीची खाने के काफी शौकीन होते हैं, लेकिन इसमें 16 ग्राम शुगर होता है, इसलिए हेल्थ एक्सपर्स डायबिटीज के मरीजों को इससे दूर रखने की सलाह देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news