Cracked Hands: सर्दियों ने छीन ली है हाथों की कोमलता? इन नुस्खों से फटे हाथों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement

Cracked Hands: सर्दियों ने छीन ली है हाथों की कोमलता? इन नुस्खों से फटे हाथों से मिल जाएगा छुटकारा

Skin Care Tips: सर्दियों के दिनों में त्वचा का फटना आम बात है. इसकी देखभाल करना जरूरी है. हम कुछ आसान से टिप्स अपनाकर स्किन की ड्राईनेस दूर कर सकते हैं और फटी स्किन से छुटकारा पा सकते हैं. 

Cracked Hands: सर्दियों ने छीन ली है हाथों की कोमलता? इन नुस्खों से फटे हाथों से मिल जाएगा छुटकारा

Cracked Hands Healing Remedy: सर्दियों के दिनों में स्किन (Skin) की हालत खराब हो जाती है. इन दिनों में चेहरा, हाथ और पैस बुरी तरह फट जाते हैं. इन दिनों में मौसम, शुष्क हवा और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है और फटने लगती है. ऐसी फटी और रूखी स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि फटे हाथों को मॉइस्चुराइज बनाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. 

शहद और एलोवेरा

एलोवेरा और शहद दोनों ही बेहतरीन मॉइस्चराइजर हैं. इन दोनों को मिक्स कर हाथों में लगाने से रूखी स्किन से छुटकारा मिलता है. मसाज करने से ड्राईनेस दूर हो जाएगी और हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे.

स्क्रब करें

सर्दियों में फटी और डेड स्किन को दूर करने के लिए स्क्रब करना बहुत फायदेमंद है. घर में मौजूद नींबू, शहद और शक्कर को मिलाकर स्क्रब बनाएं और हाथों पर स्क्रब करें. इससे फटी स्किन दूर हो जाएगी. धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.

मलाई लगाएं

मलाई बेहतरीन मॉइस्चराजर है. इसके इस्तेमाल से कुछ ही वक्त में हाथों का फटना बंद हो जाता है. ड्राई स्किन पर दूध की मलाई रात में लगाकर सो जाएं. सुबह तक स्किन नमीदार हो जाएगी. 

गुनगुना पानी 

सर्दियों के दिनों में ठंड भलें ही पड़े, लेकिन हाथ धोना तो जरूरी है. ठंडे पानी के इस्तेमाल से हाथ फट जाते हैं. ऐसे में गुनगुने पानी से हाथ धोना चाहिए. नहाने, बर्तन और कपड़े धोने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. गुनगुने पानी में ऑलिव ऑयल डालकर रखना भी स्किन के लिए फायदेमंद है. 

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन को मॉइस्चराइज बनाने का काम करता है. इसे लगाने से ड्राईनेस दूर हो जाती है. हाथों को फटने से बचाना है तो नारियल के तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंदम साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news