Black Pepper: सेहत के लिए वरदान है काली मिर्च, इस तरह से करेंगे सेवन तो बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement

Black Pepper: सेहत के लिए वरदान है काली मिर्च, इस तरह से करेंगे सेवन तो बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips: हमारे घरों में मौजूद कई मसाले औषधीय गुणों से भरपूर हैं ऐसा ही  मसाला काला काली मिर्च है. काली मिर्च में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. काली मिर्च के के सेवन से से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.

काली मिर्च के फायदे

Black Pepper Benefits: काली मिर्च (Black Pepper)तो हर घर में मौजूद होती है. ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत बनाने का काम भी करती है. काली मिर्च में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होते हैं. काली मिर्च में सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने समेत कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं.

कैसे करें सेवन

काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. हम चाय में काली मिर्च के 4-5 दाने डालकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना सकते हैं और शहद और किशमिश जैसी चीजों के साथ उसका सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इन दिनों संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है, ऐसे में आप काली मिर्च से काढ़ा बनाकर इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद 

काली मिर्च में मौजूद औषधीय गुण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं. काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, इसकी चाय या काढ़ा बनाकर पीने से शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी दूर हो जाती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर में भी काली मिर्च फायदा करती है. काली मिर्च को किशमिश के साथ खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो काली मिर्च और किशमिश खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

डायबिटीज में फायदेमंद

काली मिर्च डायबिटीज में भी फायदेमंद है. काली मिर्च से बनी चाय ग्लूकोज को कंट्रोल करने का काम करती है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे डायबिटीज को बढ़ने से रोका जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news