Black Fruits: कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के दुश्मन हैं ये काले फल, खाने से दूर रहेंगी बड़ी बीमारियां
Advertisement

Black Fruits: कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के दुश्मन हैं ये काले फल, खाने से दूर रहेंगी बड़ी बीमारियां

Healthy Fruits: काले फल खाने में बड़े स्वादिष्ट लगते हैं. अगर आप कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हड्डियों की कमजोरी, ब्लड प्रेशर और डायजेशन से जुड़ी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो कुछ काले फलों को खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Black Fruits: कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के दुश्मन हैं ये काले फल, खाने से दूर रहेंगी बड़ी बीमारियां

Black Fruits Health Benefits: यूं तो सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जब बात बीमारियों में फलों के सेवन की होती है तो फलों का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में काले फल (Black Fruits) खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. काले फल न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए कौन से काले फलों का सेवन करना चाहिए. 

काले अंगूर

अंगूर (Grapes) स्वाद में भलें ही खट्टे होते हों, लेकिन सेहत के लिए ये बड़े मीठे हैं. अंगूर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनका सेवन सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है.

काले अंजीर

काले अंजीर (Fig) खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इनमें मौजूद प्रोबायोटिक प्रॉपर्टीज डायजेशन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. अंजीर में फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. 

ब्लैकबैरी

ब्लैकबैरी (Blackberry) न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन सी, फाइबर और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये दिमाग को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. ब्लैकरबैरी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये डायबिटीज में भी फायदेमंद माने जाते हैं. 

ब्लैक चेरी

ज्यादातर लोग चेरी के लाल कलर के बारे में ही जानते हैं. ब्लैक चेरी (Black Cherry) भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ब्लैक चेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये आर्थराइटिस और पाचन जैसी दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद है.

काली किशमिश

काली किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर होती है. काली किशमिश ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसे खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. काली किशमिश खून की कमी को भी दूर कर देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news