Beetroot Soup: न्यट्रिएंट्स का भंडार है चुकंदर, सूप पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे
Advertisement

Beetroot Soup: न्यट्रिएंट्स का भंडार है चुकंदर, सूप पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Diet Tips: सर्दियों के दिनों में कई तरह के सूप पीते हैं. इन दिनों चुकंदर का सूप पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये कई बीमारियों का खतरा दूर कर देता है.

चुकंदर का सूप पीने के फायदे

Beetroot Soup Health Benefits: चुकंदर न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चुकंदर में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व  मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. चुकंदर से हलवा, जूस, सलाद और सूप जैसी कई चीजें बनाकर सेवन किया जाता है. सर्दियों के दिनों में चुकंदर का सूप बनाकर सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को शरीर से दूर करने का काम करते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

चुकंदर में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. चुकंदर का गरमा-गरम सूप पिएंगे तो सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर रहेगा.

स्किन के लिए फायदेमंद 

चुकंदर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को निखारने का काम करते हैं. चुकंदर का सूप या जूस पीने से खून साफ होता है और स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं.

खून बढ़ाए

चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है. चुकंदर का सूप पीने से खून की की कमी दूर हो जाती है. ये वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. एनीमिया जैसी बीमारियों में चुकंदर का सूप फायदेमंद है. 

हड्डियां मजबूत बनाए

चुकंदर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे जोड़ों में दर्द की परेशानी में भी आराम मिलता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

चुकंदर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करते हैं. इसका सूप बनाकर पीने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. चुकंदर का सूप कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news