Belly Fat: इस चीज के इस्तेमाल से कम हो जाएगा वजन, Ananya Pandey की तरह स्लिम हो जाएगी बॉडी
Advertisement

Belly Fat: इस चीज के इस्तेमाल से कम हो जाएगा वजन, Ananya Pandey की तरह स्लिम हो जाएगी बॉडी

Weight Loss: वजन कम करने के लिए घर में मौजूद चीजें बड़ी कारगर साबित हो सकती हैं. इन चीजों के सेवन से हम तेजी से वजन कम कर सकते हैं. 

 

बैली फैट कम करने के तरीके

Fat Burning Remedies: अनन्या पांडे के स्लिम फिगर का हर कोई दीवाना है. ऐसी पतली बॉडी पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. अगर आपका शरीर मोटा है और आप वजन कम करना चाहते हैं तो घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेब के सिरके का इस्तेमाल कर वजन कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि सेब के सिरके से वजन कैसे घटा सकते हैं. 

सेब के सिरके से वेट लॉस

सेब के सिरके में एंटी ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है. सेब का सिरका बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन कम करने का काम करता है.

ऐसे करें सेवन

सेब के सिरके को को गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है. वजन कम करने के लिए 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं और खाने से आधा घंटे पहले इस गुनगुने पानी को पी लें. ये पाचन को बेहतर बनाएगा और वजन कम करने में मदद करेगा. 

वजन कम करने के टिप्स 

वजन कम करने के लिए फिजीकल एक्टीविटी भी जरूरी है. सेब के सिरके को पीने के साथ अगर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की जाए तो बैली फैट तेजी से कम हो सकता है. रोज सुबह योग, रनिंग, डांस और वेट लॉस की आसान सी एक्सरसाइज कर वजन कम कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

एप्पल साइडर विनेगर वजन कम करने में फायदेमंद है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. डायबिटीज और एलर्जी वाले लोगों को एप्पल साइडर विनेगर का सेवन नहीं करना चाहिए. ये एलर्जी की वजह भी बन सकता है. एप्पल साइडर विनेगर हड्डियों को कमजोर भी बना सकता है. ये स्किन के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news