High Cholesterol: इस तरह करें एलोवेरा का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11500966

High Cholesterol: इस तरह करें एलोवेरा का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

हार्ट के लिए एलोवेरा

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बढ़ना, हार्ट अटैक (Heart) का संकेत है. हाई कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है. एलोवेरा हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा का सेवन कैसे करना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल के लिए एलोवेरा

एलोवेरा में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. एलोवेरा ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करने का काम करता है. इसमें लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. एलोवेरा के सेवन से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और हार्ट से जुड़ी परेशानियों का खतरा कम हो जाता है. 

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा को छीलकर उसका जूस बना सकते हैं. रोजाना खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. इस जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

एलोवेरा की सब्जी

एलोवेरा की सब्जी बनाकर खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ये खाने में भी स्वादिष्ट होती है. आलू या बैंगन जैसी सब्जियों के बजाय एलोवेरा की सब्जी खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

एलोवेरा की स्मूदी

एलोवेरा की स्मूदी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. सर्दियों में गरमागरम स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. ये खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है.

एलोवेरा की चटनी 

एलोवेरा की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. अगर आपसे एलोवेरा जूस नहीं पिया जाता है तो 1-2 चम्मच खाकर भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

एलोवेरा के लड्डू

एलोवेरा के लड्डू भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. सर्दियों के दिनों में एलोवेरा के लड्डू बनाकर रोजाना नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए कम घी में बने लड्डू खाना फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news