Women Health Tips: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Women Health Tips: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

Periods Mistakes : महिलाओं के जीवन में पीरियड्स हर महीने होने वाली एक प्राकृतिक क्रिया है. ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

Women Health Tips: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

Common Mistakes Women Make During Periods: महिलाओं के जीवन में पीरियड्स हर महीने होने वाली एक प्राकृतिक क्रिया है. इस समय महिलाओं के मूड स्विंग, सिरदर्द, बदनदर्द, ब्लीडिंग, नींद ना आने जैसी समस्याएं होती हैं. जिसकी वजह से उनकी कई सम्सयाओं का सामना करना पड़ता है. वहीं इस समय में कई महिलाएं जानकारी न होने की वजह से कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है जो उनकी सेहत के लिए आगे चलकर खतरा बन सकती हैं. ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां-
पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्द सहन करना पड़ता है. जिससे बचने के लिए कई बार दवाओं का सेवन करती हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसादायक हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दर्द को रोकने के लिए खाई जाने वाली दवाई आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. जी हां इस दौरान ली जाने वाली दवाएं इतनी खतरनाक होती है कि इनके कारण महिला को हार्ट अटैक, आंतों की समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए महिलाओं को पीरियड्स में दवाई (medicine in periods) नही खानी चाहिए.
अधिक कॉफी (coffee) का सेवन करना-
पीरियड्स के समय में बहुत सी महिलाएं दर्द की वजह से कॉफी का सहारा लेती हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि.कॉफी में मौजूद कैफी शरीर को डीहाइड्रेट करता है. इसलिए पीरियड्स के समय में ज्यादा कॉफी न पिएं.
पैड (pad) न बदलना-
पीरियड्स  (periods)के समय में कई महिलाए सुबह पैड लगाने के बाद उसे सीधा रात को बदलती हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण की संभावना बढ़ती है. इसलिए पैड को हर 6 घंटे में बदलना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news