Mental Stress Control Tips: मानसिक तनाव को भूलकर भी न करें इग्नोर, जिंदगी बन जाएगी नरक; इन 5 टिप्स को अपनाने से मिलती है राहत
Advertisement
trendingNow11468008

Mental Stress Control Tips: मानसिक तनाव को भूलकर भी न करें इग्नोर, जिंदगी बन जाएगी नरक; इन 5 टिप्स को अपनाने से मिलती है राहत

Mental Health Fitness Tips: जीवन में छोटा-मोटा तनाव आ जाना सामान्य बात है. लेकिन अगर आपको हर वक्त टेंशन रहने लगे तो आप अलर्ट हो जाएंगे. इससे आप धीरे-धीरे मौत के मुंह में भी जा सकते हैं. आज हम आपको इससे उबरने के 5 असरदार टिप्स बता रहे हैं.

Mental Stress Control Tips: मानसिक तनाव को भूलकर भी न करें इग्नोर, जिंदगी बन जाएगी नरक; इन 5 टिप्स को अपनाने से मिलती है राहत

How to Control Mental Stress: आजकल लोगों में विभिन्न वजहों से मानसिक तनाव यानी हाइपरटेंशन बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह से काफी लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं, जिसका असर उनके पूरे परिवार पर पड़ता है. हालांकि मानसिक तनाव को लेकर समाज में अब भी उतनी जागरूकता नहीं आई है, जितनी आनी चाहिए थी. हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि हाइपरटेंशन का मतलब तिल-तिल करके मरने के जैसा होता है. अगर आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में आज ही कुछ बदलाव कर लेने होंगे. वे टिप्स इस प्रकार हैं:-

तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Mental Stress Control Tips)

2-3 बार सीढ़िया चढ़ें

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक जब भी आपको चिड़चिड़ापन (Mental Stress), गुस्सा या तनाव महसूस हो तो 3-4 बार लंबी सांस लें और फिर उन्हें मुंह के रास्ते छोड़ दें. इसके बाद 2-3 बार सीढ़ियां चढ़ें और उतरें. अगर सीढ़ी चढ़ने में दिक्कत हो तो आप टहल भी सकते हैं. ऐसा करने से चिड़चिड़ापन दूर हो जाता है और मन को शांति मिलती है. 

7-8 घंटे की भरपूर नींद लें

अच्छी फिटनेस के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अगर आप इससे कम नींद लेते हैं तो आपका शरीर दिनभर थका रहेगा, जिसका असर आपके दिमाग और आंखों पर भी पड़ेगा. इससे आपको मानसिक तनाव (Mental Stress) का भी सामना करना पड़ सकता है.

नमक के कम सेवन से फायदा

जिन लोगों को गुस्सा ज्यादा आता हो, उन्हें नमकीन चीजों का सेवन कम करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि ज्यादा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे चिड़चिड़ापन और गुस्सा (Mental Stress) आता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए जितना संभव हो, नमक का सेवन उतना ही कम करें. 

परिवार के साथ करें ट्रैवल प्लान 

मानसिक तनाव (Mental Stress) से मु्क्ति पाने के लिए काम के बीच में कुछ दिनों का ब्रेक लेकर परिवार के साथ बाहर कहीं घूमकर आएं. ऐसा करने से तन-मन दोनों रिलेक्स हो जाते हैं और स्ट्रेस लेवल कम होता है. साथ ही काम करने के लिए नई एनर्जी मिलती है. 

अपना सामाजिक दायरा बढ़ाएं 

जो लोग एकाकी जीवन बिताना पसंद करते हैं, वे मानसिक तनाव का ज्यादा शिकार होते हैं. ऐसे लोग आसानी से अपनी बात दूसरों को शेयर नहीं कर पाते. इस स्थिति से निपटने के लिए अपनी सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं और अपने दोस्त-परिचितों से मिलना-जुलना शुरू करें. ऐसा करने से आपका अकेलापन और तनाव दोनों दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news