Facial Hair: फेस पर अनचाहे बाल आने से होती है शर्मिंदगी? ब्यूटी पार्लर के बजाए घर में ही करें हेयर रिमूव
Advertisement

Facial Hair: फेस पर अनचाहे बाल आने से होती है शर्मिंदगी? ब्यूटी पार्लर के बजाए घर में ही करें हेयर रिमूव

Facial Hair Removal Tips: चेहरे पर अनचाहे बालों को लेकर महिलाएं अक्सर परेशान रहती है, इसकी वजह से उन्हें कई बार लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब घर में इसके उपाय कर लें.

Facial Hair: फेस पर अनचाहे बाल आने से होती है शर्मिंदगी? ब्यूटी पार्लर के बजाए घर में ही करें हेयर रिमूव

How To Remove Facial Hair: पुरुषों के लिए चेहरे पर बाल या दाढ़ी-मूंछ होना आम बात है, लेकिन एक महिलाएं कभी नहीं चाहती कि उनके फेस पर अनचाहे बाल दिखें. इसे हटाने के वो वो ब्यूटी पार्लर में कई हजार रुपये खर्च कर देती हैं, उनके तरीकों से चेहरे को नुकसान हो सकता है, जिसमें स्किन रैशेज भी शामिल हैं. आज हम आपको वो घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से इस परेशानी को नेचुरल तरीके से दूर किया जा सकता है.

चेहरे पर अनचाहे बालों को कैसे करें दूर?

1. ओट्स और केला 

ओट्स (Oats) और केले (Banana) की मदद से आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए ओट्स को पानी में रखकर फुला लें और फिर इसमें केला मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस मिक्चर को फेस के उन हिस्सों पर मलें जहां से आप बालों को हटाना चाहते हैं. कुछ दे बाद चेहरे को पानी से धो लें.

2. अखरोट और शहद 

अखरोट (Walnuts) और शहद (Honey) चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में काफी मदद करते हैं. इसके लिए सबसे पहले अखरोट को छीलकर उसके छिलके अलग कर लें. अब इन छिलके को मिक्सर ग्राइंडर या ओखली में अच्छी तरह पीस लें और फिर इसमें शहद मिला ले. इस पेस्ट को उंगलियों पर रखकर फेस पर धीरे-धीरे मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें.

3. हल्दी और एलोवेरा 

हल्दी (Turmeric) बालों की ग्रोथ को कम करने में मदद करता है, खासकर फेशियल हेयर को रिमूव करने में काफी कारगर उपाय है. इसके लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) में हल्दी को मिक्स करते हुए एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे के उन हिस्सों में लगाएं जहां अनचाहे बाल उगे हुए हैं. पेस्ट सूख जाने के कुछ देर बाद चेहरे को धो लें. अगर इसका रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो हेयर ग्रोथ में कमी आएगी.

इन बातों का रखे ख्याल

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती. अगर एलर्जी या सेंसिटिविटी की समस्या है तो को भी घरेलू उपाय करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लें. कभी भी पेस्ट पर तेजी से मसाज नहीं करना चाहिए इससे रैशेज पड़ने का खतरा पैदा हो जाता है. सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप पेस्ट को हल्के-हल्के चेहरे पर मलें. इससे मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news