Food Craving: जंक फूड के लिए नहीं ललचाएगी जीभ, बस फॉलो करने होंगे ये जादुई टिप्‍स
Advertisement

Food Craving: जंक फूड के लिए नहीं ललचाएगी जीभ, बस फॉलो करने होंगे ये जादुई टिप्‍स

Diet Tips: जंक फूड सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप चाहते हुए भी जंक फूड से दूर नहीं रह पाते हैं तो कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं. 

 

जंक फूड की क्रेविंग कंट्रोल करने के टिप्स

Junk Food Craving: जंक फूड सेहत के लिए नुकसानदायक है. हम जानते हैं कि ऐसी चीजें खाने से वजन बढ़ता है और बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. सब कुछ जानते हुए भी हम जंक फूड खाना नहीं छोड़ पाते हैं. इसकी वजह है कि हमारी जीभ में जंक फूड का स्वाद बस चुका है और बस इसीलिए कभी भी ऐसा खाना खाने की तलब होने लगती है. अगर वजन कम करना चाहते हैं या फिर सेहतमंद रहना चाहते हैं तो ज्यादा जंक फूड खान छोड़ दें. हम कुछ आसान से टिप्स अपनाकर जंक फूड की क्रेविंग को दूर कर सकते हैं. 

खूब पानी पिएं

अगर आपका पेट खाली रहता है तो जाहिर सी बात है कि कुछ न कुछ खाने का मन करने ही लगता है. फिर भूख में सादा चीजें खाना किसे पसंद होता है, ऐसे में दिमाग में फास्ट फूड का ही ख्याल आता है. जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए खूब पानी पिएं. पानी से एनर्जी भी मिलती है और पेट भरा रहता है जिससे भूख कंट्रोल में रहती है. ऐसे आप अनहेल्दी चीजें खान से बच सकते हैं. 

थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं

जब  आपको भूख लगे तो कुछ हेल्दी खाने की कोशिश करें. हेल्दी चीजें आपका पेट भर देंगी. भरे हुए पेट पर जंक फूड खाने की तलब नहीं उठेगी. हर थोड़ी देर पर कुछ हेल्दी चीज जैसे फ्रूट, जूस और नट्स जैसी चीजें खाएं. 

च्यूइंग गम खाएं

च्यूइंग गम चबाकर जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल किया जा सकता है. च्यूइंग गम शुगर की क्रेविंग को भी कंट्रोल में करने का काम करता है. इस तरह आप मीठा और जंक फूड खाने से बच सकते हैं. 

खाने में बढ़ाएं प्रोटीन

प्रोटीन के सेवन से पेट लंबे वक्त तक भरा हुआ रहता है. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है और आप अनहेल्दी खाने से बच सकते हैं. अपनी डाइट में सोया, पनीर, डेयरी प्रॉडक्ट और दालों की मात्रा को बढ़ाएं. 

नींद पूरी करें

कम नींद होने पर भूख ज्यादा लगती है. अगर आप अपनी भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नींद भरपूर लें. अच्छी नींद लेने से अनहेल्दी खाने से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news