Healthy Soup: बहती नाक से छुटकारा दिलाएंगे ये टेस्टी सूप, छाती और गले में भी मिलेगी राहत
Advertisement

Healthy Soup: बहती नाक से छुटकारा दिलाएंगे ये टेस्टी सूप, छाती और गले में भी मिलेगी राहत

Winter Diet Tips: अगर आप इन दिनों सर्दी-जुकाम की परेशानियों से जूझ रहे हैं, या फिर इनसे बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हेल्दी सूप शामिल कर सकते हैं. ये सूप आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और बीमारियों से लड़ने में मदद करेंगे. 

पालक और गाजर का सूप

Soup For Winters: सर्दियों के दिनों में जुकाम, सर्दी और खांसी जैसी परेशानियां शरीर का पीछा नहीं छोड़ती हैं. जुकाम हो जाए तो नाक का बहना शुरू हो जाता है और लगातार छींक-छींककर नाक लाल हो जाती है. ऐसे में गले में दर्द और जलन की परेशानी भी बनी रहती है. अगर आप इन दिक्कतों से परेशान हैं या फिर इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो एहतिहात के तौर पर अपनी डाइट में कुछ सूप को शामिल कर सकते हैं. इम्यूनिटी से भरपूर ये सूप मौसमी बीमारियों को दूर कर देंगे. 

गाजर का सूप

पोषक तत्वों से भरपूर गाजर का सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इस सूप में मौजूद एंटी इंफ्लमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. ये सर्दी, खांसी, जुकाम और गले की खराश को दूर करने में फायदेमंद है. 

जरूरी सामान? 

इस सूप को बनाने के लिए गाजर, अदरक (1 टुकड़ा), प्याज, लहसुन, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च, जीरा, कोकोनट मिल्क और ऑलिव ऑयल की जरूरत पड़ेगी. 

कैसे बनाएं? 

गाजर, नारियल और अदरक का सूप बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल गर्म करें. इसमें कटा हुआ प्याज और लहसुन डालकर तलें. जीरा, दालीचीनी, काली मिर्च और बाकी सारे मसाले डालें और अच्छी तरह भून लें. अदरक और गाजर को काटकर पैन में मिला दें. 5-10 मिनट तक सेकें. जब ये पक जाएं तो इसमें कोकोनट मिल्क मिला दें. अब इस पैन को ढक दें और 15-20 मिनट तक पकने दें. जब सूप बन जाए तो इसे मिक्सर में डालकर ब्लेंड कर लें. ब्लेंड सूप में स्वाद के लिए ऊपर से कढ़ी पत्ते, हरा धनिया, कोकोनट पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें. 

पालक सूप

विटामिन्स और कई मिनरल्स से भरपूर ये सूप इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर है. ये गले, नाक और फेफड़ों तक को फायदा पहुंचाता है. पालक और पुदीना का सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

जरूरी सामान

इस बनाने के लिए पालक, थोड़ा पुदीना, हरी मिर्च, दूध, घी, लहसुन, अदरक, काली मिर्च और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी. 

कैसे बनाएं? 

पालक का सूप बनाने के लिए पालक को काटकर धो लें. इसमें 2-3 कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दें. 2-3 मिनट में  जब पालक पक जाएगी तो उसे छानकर पानी अलग कर दें. अब पालक को पुदीना और हरी मिर्च के साथ मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को गर्म पैन में डालें और फिर कुछ देर बाद इसमें एक कप दूध मिला दें. जब ये उबल जाए तो इसमें नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर मिला दें. ऊपर से नींबू का रस डाल दें. दूसरे पैन में घी डालकर गर्म करें. लहसुन और अदरक को बारीक पीसकर घी में भूनें. फिर पालक और दूध का सारा पेस्ट घी वाले पैन में मिला दें. कुछ देर तक अच्छे से मिलाकर पकने दें. ऊपर से हरी धनिया डालकर सर्व करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news