Black Pepper: काली मिर्च का सेवन करें जरा सोच समझकर, बॉडी को हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement

Black Pepper: काली मिर्च का सेवन करें जरा सोच समझकर, बॉडी को हो सकती हैं ये समस्याएं

Black Pepper Benefits: काली मिर्च एक ऐस चींज है जो लगभग हर घर में मौजूद होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि काली मिर्च खाने के क्या नुकसान होते हैं?

Black Pepper: काली मिर्च का सेवन करें जरा सोच समझकर, बॉडी को हो सकती हैं ये समस्याएं

Black Pepper Side Effects: काली मिर्च एक ऐस चींज है जो लगभग हर घर में मौजूद होती है. काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. इसके अपने कई फायदे हैं इसलिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर के लिए इसे एक घरेलू उपाय के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.काली मिर्च का इस्तेमाल गठिया से लेकर पेट खराब, ब्रोंकाइटिस ,गैस, सिरदर्द, (Bronchitis, gas, headache) गले की समस्या को दूर करने में किया जाता है. हालांकि जब इसका आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाता है तो इसके कुछ निगेटिव इफेक्ट भी हो सकते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि काली मिर्च खाने के क्या नुकसान होते हैं?
पेट में जलन होना-
जब व्यक्ति काली मिर्च का सेवन आवश्यकता से अधिक करता है तो इससे आपके पेट में जलन की समस्या हो सकती है. अगर आपको भी पेट में जलन की(stomach irritation)  शिकायत रहती है तो आप अपनी डाइट से काली मिर्च को बाहर कर दें. 
आंखों में जलन-
कई बार व्यक्ति काली मिर्च के पाउडर का सेवन करता है और फिर गलती से आंखों को मलता है तो इसमें आंखों में जलन की शिकायत हो सकती है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि काली मिर्च का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को तुरंत धोएं. इसके लिए आप साबुत का इस्तेमाल करें.
ब्लड शुगर लेवल होता है प्रभावित-
काली मिर्च का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज (diabetes) के मरीज हैं तो काली मिर्च का सेवन करने से बचें.वहीं अगर आप काली मिर्च का सेवन करते भी हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
प्रेग्नेंसी में के दौरान न करें-
अगर आप गर्ववती (pregnancy) हैं या तो आपको काली मिर्च का सेवन संभलकर करना चाहिए. ऐसा इसलिए काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसका अधिक महिला को नुकसान पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news