Sunstroke: गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रहेंगे हमेशा एनर्जेटिक
Advertisement
trendingNow11230308

Sunstroke: गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रहेंगे हमेशा एनर्जेटिक

Tips To Prevent Sustroke in Summer: गर्मियों के दौरान लू हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है. यह सिर्फ आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से गर्मियों में लू से बच सकते हैं?

 

Sunstroke: गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रहेंगे हमेशा एनर्जेटिक

Tips To Prevent Sustroke in Summer:  जून-जुलाई के मौसम में गर्मी अपने चरम पर होती है. इन महीनों में लू भी चलती है. लोग इन दिनों गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. गर्मियों के दौरान लू हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है. लू के कारण लोगों को सिरदर्द, चक्कर आना, जैसी समस्याओं का  सामना करना पड़ता है. यह सिर्फ आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकता है. तो ऐसे में गर्मियों में लू  और उससे होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से गर्मियों में लू से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Heart Patient: आप भी हैं हार्ट पेशेंट? तो इन चीजों को आज ही कर दें अपनी डाइट से बाहर

गर्मियों में सनस्ट्रोक से बचने के उपाय-
दिन में सोना-

गर्मियों को छोड़कर हर मौसम में सोने की मनाही है.वहीं गर्मियों में दोपहर में झपकी लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि मौसम गर्म होता है और शारीरिक थकान से राहत मिलती है. झपकी लेने का सबसे अच्छा समय है भोजन के एक घंटे बाद. ध्यान रहे कि भोजन के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए. वहीं सोने के लिए दिशा बायीं और करवट लेकर सोना है. यह आपके पाचन को बेहतर बनाती है. इसलिए गर्मियों के मौस में दिन में जरूर सोएं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं ये जूस, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क

चांद के नीचे सोना-
गर्मियों के दौरान रात में बाहर समय बिताना अच्छा होता है.वहीं अगर आप चांद के नीचे सोते हैं तो  ऐसा करने से चांद की चांदनी आपके दिमाग और शरीर को ठंडा करती है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करती है. इसलिए गर्मी के मौसम में रात में आप चांद के नीचे सोएं.
मिट्टी के बर्तन का पानी पिएं-
गर्मियों के दौरान मिट्टी के बर्तन में पानी पीने की सलाह दी जाती है. मिट्टी के बर्तन में पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है. मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से आप लू लगने से बच सकते हैं. क्योंकि यह आपको अंगर से ठंडा रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news