Weight के साथ LDL Cholesterol लेवल भी करना है कम तो इस फल की पत्तियों का करें सेवन
Advertisement

Weight के साथ LDL Cholesterol लेवल भी करना है कम तो इस फल की पत्तियों का करें सेवन

Reduce weight at home: वजन बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आज के युग में तेजी से बढ़ती जा रही हैं क्योंकि हमारी जीवनशैली और आहार प्रणाली में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. इसका अहम कारण खराब खानपान और शारीरिक गतिविधियों में कमी है.

Weight के साथ LDL Cholesterol लेवल भी करना है कम तो इस फल की पत्तियों का करें सेवन

Reduce weight at home: वजन बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आज के युग में तेजी से बढ़ती जा रही हैं क्योंकि हमारी जीवनशैली और आहार प्रणाली में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. इसका अहम कारण खराब खानपान और शारीरिक गतिविधियों में कमी है. अधिक मात्रा में तेल, चीनी और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से अनाज बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. इसके अलावा, आधुनिक जीवनशैली में तनाव, दबाव और मानसिक तनाव की मात्रा बढ़ गई है. यह स्ट्रेस आहार चुनने, खाने की रवैया और वजन को प्रभावित करता है. वजन और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने अमरूद के पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं.

अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है और इसके उपयोग से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कम करने में मदद मिलती है. तो चलिए जानते हैं कि अमरूद के पत्तों से और कौन-कौन बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.

डायबिटीज
डायबिटीज में मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में करना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई तरह के एंजाइम पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के मरीज अमरूद की चाय बनाकर पी सकते हैं.

एक्ने
अमरूद के पत्ते से चेहरे पर निकलने वाले एक्ने भी दूर किए जा सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो एक्ने को दूर करता है. इसके साथ ही, इसमें पाए जाने वाले एस्ट्रिजेंट गुण स्किन के टेक्सचर में भी सुधार करते हैं.

बार-बार होने वाली सर्दी-जुकाम
अमरूद के पत्ते में शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन दूर रहते हैं. इसके साथ ही अमरूद के पत्ते से सांस लेने वाली नली भी साफ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news