इन फलों को छीलकर खाने की न करें गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

इन फलों को छीलकर खाने की न करें गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने

Fruits Without Peel: फल हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.. लेकिन फलों को सही तरीके से खाना बहुत जरूरी है. हम यहां आपको बताएंगे कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इन फलों को छीलकर खाने की न करें गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने

Fruits Without Peel: ये तो सभी जानते हैं कि जो लोग फलों का सेवन करते हैं वो हेल्दी रहते हैं .ऐसा इसलिए क्योंकि फल हमारी डाइट का अहम हिस्सा होते हैं. लेकिन अच्छी सेहत के लिए  फलों को सही तरीके से खाना जरूरी है. जी हां फलों को सही तरीके से खाना बहुत जरूरी है.वहीं कुछ लोग छिलके उतारकर फलों को खाते हैं.लेकिन कुछ फलों को छिलके समेत खाया जाता है बता दें फलों के छिलकों में भी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं.वैसे तो आजकल फलों पर केमिकल्स डाले जाते हैं इस कार से लोग फलों का छिलका निकालकर खाते हैं.लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि फलों के छिलके में विटामिन्स,मिनरल्स ,फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें छीलकर नहीं खाना चाहिए.

ये फल  छीलकर न खाएं
नाशपाती को न छीले(Pear)-

नाशपाती को हमेशा छिलके के साथ ही खाना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि  इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. नाशपाती को छिलके समेत खाएंगे तो बॉडी को डायट्री फाइबर मिलेगा.इसलिए नाशपाती को हमेशा बिना छीले ही खाना चाहिए.
अमरूद खाएं(Guava)-
अमरूद बहुत ही हेल्दी फलहै. लेकिन अमरूद को सेवन छिलके समेत कर सकते हैं. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, फाइबरस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसलिए अमरूद को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए. 
सेब छिलकर न खाएं(Apple)-
बहुत से लोगों की आदत होती है सेब को छिलकर खाने की. लेकिन आपको बता दें कि सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाया जाता है, इसलिए सेब को धोकर सीधे खा लेना चाहिए इसका छिलका छीलकर नहीं करना चाहिए.
कीवी बिना छिले खाएं (Kiwi)-
कीवी को छीलकर ना खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि कीवी के छिलके में फाइबर,फोलेट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं.इसलिए कीवी का सेवन छिलके सहित कराने चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news