Costipation Home Remedies: कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगी किचन में रखी ये 4 चीजें
Advertisement

Costipation Home Remedies: कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगी किचन में रखी ये 4 चीजें

Home Remedies for Constipation: कब्ज में भूख कम लगना, सीने में जलन होना, कच्ची डकार आना, पेट में दर्द होना आदि की समस्या भी हो जाती है. कब्ज के कई कारण हो सकते हैं.

Costipation Home Remedies: कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगी किचन में रखी ये 4 चीजें

Home Remedies for Constipation: आज के दौर में जहां लोग अपने खान-पान पर बिलकुल ध्यान नहीं देते, वहां कब्ज की एक आम समस्या बन गई है. कब्ज की समस्या में किसी का काम में मन नहीं लगता और उसका पूरा दिन खराब हो जाता है. इतना ही नहीं, कब्ज में भूख कम लगना, सीने में जलन होना, कच्ची डकार आना, पेट में दर्द होना आदि की समस्या भी हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- ज्यादा तेल मसाले का सेवन, प्रोसेस्ड फूड, पानी की कमी, हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या आदि. कुछ लोगों की कब्ज 1-2 दिन में ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ को लंबे समय तक इस समस्या से जूझना पड़ता है. कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए कई सारे लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. हालांकि आपको बता दें कि कब्ज की समस्या को देसी चीजों से भी ठीक किया जा सकता है. आइए जानें कैसे?

दही

पेट की सेहत के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक (बिफिदोबैक्टीरियम लैक्टिस) डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आप रोजाना दही का सेवन करके देखिए, कब्ज की समस्या कभी नहीं होगी आपको.

हरी पत्तेदार सब्जियां
ब्रोकली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और ये आपको कब्ज से भी दूर रखती है. आप इन सब्जियों को अपनी डेली डाइट में शामिल जरूर करें.

घी
कई लोगों को लगता है कि घी का सेवन करने से वजन बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है. सीमित मात्रा में घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. घी ब्यूटिरिक एसिड का रिच सोर्स है, जो आंत की सेहत में सुधार और मल त्याग में मदद करता है.

आंवला
आंवले को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. ये सुपरफूड आपको कब्ज की समस्या से भी दूर रखता है. अगर आपको लंबे समय से कब्ज की शिकायत है तो रोजाना खाली पेट 2 चम्मच आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news