Worst Food Combinations: नींबू के साथ गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर
Advertisement
trendingNow11875709

Worst Food Combinations: नींबू के साथ गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

Worst Food Combinations: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गलत भोजन के संयोजन से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं. इस विषय पर कई सिद्धांत हैं, और यह एक विवादास्पद विषय है. 

Worst Food Combinations: नींबू के साथ गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

Bad food combination: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गलत भोजन के संयोजन से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं. इस विषय पर कई सिद्धांत हैं, और यह एक विवादास्पद विषय है. आज हम नींबू के बारे में बात करेंगे. अलग-अलग चीजों के साथ नींबू का संयोजन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. कुछ खराब संयोजन आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकते हैं, जिससे आपको बार-बार अस्पताल जाना पड़ सकता है. जब दो अलग-अलग खाद्य पदार्थ एक साथ मिलते हैं, तो वे एंजाइम की प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं.

किन-किन चीजों के साथ नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए?

दही
नींबू और दही दोनों ही एसिडिक फूड हैं. जब इन्हें एक साथ खाया जाता है, तो वे पेट में एसिडिटी और जलन पैदा कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, डेयरी प्रोडक्ट्स और खट्टे फलों का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है.

दूध
नींबू और दूध के बीच एक रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है, जो दूध में मौजूद प्रोटीन को अलग कर सकती है. इससे पेट में गैस और ऐंठन हो सकती है. इसलिए दूध पीने के करीब एक घंटे पहले या बाद में नींबू खाएं.

पपीता
पपीता में एक एंजाइम होता है जिसे पैपेन कहा जाता है. नींबू में मौजूद एसिड इस एंजाइम को निष्क्रिय कर सकता है, जिससे पपीते के पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं, आप एनीमिया के शिकार भी बन सकते हैं. ये फूड कॉम्बिनेशन बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक होता है.

टमाटर
टमाटर में एक एसिड होता है जिसे टार्टरिक एसिड कहा जाता है. नींबू में मौजूद एसिड इस एसिड को बढ़ा सकता है, जिससे पेट में जलन और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

इनके अलावा, नींबू का सेवन कुछ दवाओं के साथ भी करने से बचना चाहिए. उदाहरण के लिए, नींबू का सेवन एंटासिड्स के साथ करने से इन दवाओं की प्रभावशीलता कम हो सकती है. सामान्य तौर पर, नींबू का सेवन अन्य फूड से कम से कम 30 मिनट पहले या बाद में करना चाहिए. इससे किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news