Vitamin C Deficiency: चुपके से 5 अंगों को डैमेज कर देती है विटामिन सी की कमी, इन लक्षणों को न करें इग्नोर
Advertisement

Vitamin C Deficiency: चुपके से 5 अंगों को डैमेज कर देती है विटामिन सी की कमी, इन लक्षणों को न करें इग्नोर

Vitamin C: हमारे शरीर में विटामिन सी कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे- कोलेजन के उत्पादन में मदद करना, फ्री रेडिकल्स को बेअसर करना, इम्यूनिटी को बूस्ट करना और आयरन को अब्जॉर्ब करना.

Vitamin C Deficiency: चुपके से 5 अंगों को डैमेज कर देती है विटामिन सी की कमी, इन लक्षणों को न करें इग्नोर

Vitamin-c deficiency symptoms: विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है. यह एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका मतलब है कि आपके शरीर को इसे प्राप्त करने के लिए भोजन या सप्लीमेंट से प्राप्त करना आवश्यक है. हमारे शरीर में विटामिन सी कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे- कोलेजन के उत्पादन में मदद करना, फ्री रेडिकल्स को बेअसर करना, इम्यूनिटी को बूस्ट करना और आयरन को अब्जॉर्ब करना.

18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों रोजाना 90 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए है. वहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए 85 मिलीग्राम और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए 120 मिलीग्राम है. शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए को कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है. इतना ही नहीं, शरीर के कुछ अंग भी डैमेज हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि विटामिन सी की कमी कौन-कौन से अंग खराब हो सकते हैं.

दिल
विटामिन सी की कमी हमारे दिल पर गलत प्रभाव डालता है. जिन भी लोगों में काफी समय से विटामिन सी की कमी रहती है, उनमें हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति होने का खतरा रहता है. इसके अलावा, एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक भी विटामिन सी की कमी के कारण हो सकते हैं.

लिवर
विटामिन सी की कमी से हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने लगते हैं, जिससे लिवर गंभीर रूप से प्रभावित होता है. अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो लिवर से जुड़ी कई तरह की बीमारियां विकसित हो सकती है.

नर्वस सिस्टम
विटामिन सी की कमी से हमारा नर्वस सिस्टम खराब हो सकता है. इससे काम करने की क्षमता कई हद तक प्रभावित हो जाती है. एक अध्ययन के अनुसार, नर्वस सिस्टम के काम करने की क्षमता को विटामिन सी की कमी प्रभावित कर देती है.

थायराइड
विटामिन सी की कमी होने पर थायराइड ग्रंथि से हार्मोन ज्यादा मात्रा में निकलने लगते हैं. इस स्थिति को हाइपरथायरायडिज्म कहते हैं. इसके कारण शरीर का वजन कम होना, दिल की धड़कन में बदलाव और महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

पैंक्रियाज
शरीर में विटामिन सी की कमी पैंक्रियाज को भी प्रभावित करती है. विटामिन सी की कमी में फ्री रेडिकल्स की संख्या तेजी से बढ़ती है, जिसके कारण पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचता है. अगर आप पैंक्रियाज से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो विटामिन सी के लेवल का खास ध्यान रखना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news