Mouth Ulcers: गर्मी के कारण मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम
Advertisement

Mouth Ulcers: गर्मी के कारण मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

Mouth Ulcers In Summers: जब भी मुंह में छाले निकल आते हैं, तो इससे खाने पीने में तो तकलीफ होती ही है, साथ ही दर्द और जलन की समस्या भी रहती है. आप कभी न कभी तो इस कठिनाई से गुजरे ही होंगे. आज हम जानेंगे इनके होने की आखिर वजह क्या है...

 

Mouth Ulcers: गर्मी के कारण मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

Mouth Ulcers In Summers: गर्मियों में सेहत संबंधी तो दिक्कतें लगी ही रहती हैं. इसमें से एक है मुंह में छाले निकलना. मौसम में गर्मी के कारण हमारा शरीर भी गर्म रहने लगता है, जिससे कई सारी दिक्कतें होती हैं. आप भी कभी न कभी मुंह में छालों का शिकार हुए ही होंगे. दरअसल, ये पेट में बढ़ी गर्मी के कारण होता है. मुंह में जब छाले निकलते हैं, तो आप न ही कुछ खा पाते हैं और ना ही ढंग से कुछ पीने के लायक रह जाते हैं. ऐसे में मुंह में कुछ भी डालते ही जलन और तेज दर्द होता है. यह छाले आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, होंठ, मुंह के अंदर या फिर गले में हो जाते हैं. अगर इनका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बड़े हो जाते हैं,  जो अधकि कष्टकारी होते हैं. 

आपको बता दें, मुंह में छाले निकलने की कोई वजह अभी साफ नहीं हुई है, लेकिन कई चीजें हैं, जो इनका जोखिम बढ़ाती हैं. इसमें मुंह में चोट, तनाव, पेट की गर्मी और हॉर्मोनल बदलाव शामिल हैं. आइये जानते हैं, इसे ठीक करने के कुछ घरेलु उपाय...

मुंह के छाले दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

1. मैग्नीशिया का दूध
इससे कुल्ला करने से यह छालों को कीटाणुओं से बचाता है, जिससे घाव जल्दी भरते हैं. इसके लिए एक कप पानी में मैग्नीशिया का दूध मिलाएं और उससे कुछ देर कुल्ला कर लें.

2. मुंह में लौंग रखें
मुंह में छाले हो जाने से दर्द भी काफी होता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग चबा सकते हैं. लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण छाले को कीटाणुओं से बचाते हैं, उसे जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं और दर्द से राहत देते हैं.

3. दही खाएं
दही एक प्रोबायोटिक है. इसका सेवन करने से आपका बोअल मूवमेंट और इंटेस्टाइन की सेहत बेहतर होती है. इससे शरीर का प्राकृतिक डिफेंस मजबूत होता है, जिससे मुंह के छाले ठीक होते हैं.

4. नमक से माउथवॉश करें
मुंह के छालों को डिसइन्फेक्ट और जल्दी ठीक करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करें. नमक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण माइक्रो-ऑर्गैनिज़्म को खत्म करते हैं. इसे बनाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. अब इससे दिन में दो बार कुछ मिनट के लिए कुल्ला करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news