इस खास चॉकलेट से कंट्रोल होगा High BP, वेट लॉस और अन्य बीमारियों में भी है असरदार
Advertisement

इस खास चॉकलेट से कंट्रोल होगा High BP, वेट लॉस और अन्य बीमारियों में भी है असरदार

Dark Chocolate Benefits: चॉकलेट खाना तो लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन डार्क चॉकलेट के अपने अलग फायदे होते हैं. इसके सेवन से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. आज जानेंगे डार्क चॉकलेट के अन्य फायदे... 

 

इस खास चॉकलेट से कंट्रोल होगा High BP, वेट लॉस और अन्य बीमारियों में भी है असरदार

Dark Chocolate Benefits: आजकल ज्यादातर लोगों के गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की समस्या बढ़ने लगी है. साथ ही हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल से हृदय रोग का खतरा अधिक रहता है. इसके लिए जरूरी है कि हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से कंट्रोल में रहे. अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं, और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसमें डार्क चॉकलेट असरदार साबित हो सकती है. इसके सेवन से हाई बीपी, मोटापा, हृदय रोग समेत कई अन्य बीमारियों में फायदा मिलता है. आइए, जानें डार्क चॉकलेट खाने के अन्य फायदे के बारे में...

1. मूड स्विंग्स में फायदेमंद

कई बार शरीर में हार्मोनल असंतुलन के चलते लोग मूड स्विंग्स का शिकार हो जाते हैं. इससे व्यक्ति मानसिक रूप से व्यथित रहता है. उसके मन और मस्तिष्क में कई प्रकार के विचार एक साथ उमड़ते रहते हैं. साथ ही मन में उथल-पुथल रहती है. पल में वह खुश होता है, तो पल में बैचेन रहने लगता है. इससे निजात पाने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. जानकारों के अनुसार, डार्क चॉकलेट मूड स्विंग्स में बहुत फायदेमंद होती है. 

2. वेट लॉस में सहायक

आजकल मोटापा लोगों की एक अलग समस्या हो गई है. इस समय 10 में से हर 8 व्यक्ति मोटापे से परेशान है. वेट लॉस करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते, लेकिन मोटापा कम नहीं होता है. अगर आप भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट का सेवन शुरू कर दें. इससे क्रेविंग की समस्या से निजात मिलता है. साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. डार्क चॉकलेट में फाइबर पाया जाता है. 

3. हाई बीपी को कंट्रोल करता है

डार्क चॉकलेट खाने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. आसान शब्दों में कहें तो डार्क चॉकलेट में फ्लेवानोल्स पाया जाता है, जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके लिए हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल के रोगी रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करें. 

4. तनाव में राहत

अगर आप तनाव से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट खाएं. एक शोध में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट में गुणकारी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं. इसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन और फेनाइलेथैलामाइन के गुण पाए जाते हैं, जो तनाव से राहत दिलाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news