Bad Food Combination: शिलाजीत को जहर बना देती हैं ये 4 चीजें, खाया तो यौन स्वास्थ्य होगी खराब
Advertisement
trendingNow11693177

Bad Food Combination: शिलाजीत को जहर बना देती हैं ये 4 चीजें, खाया तो यौन स्वास्थ्य होगी खराब

Shilajit bad food combination: आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक माना जाता है, जो पूरी सेहत का विकास करता है. इसे पुरुषों की अंदरूनी ताकत और यौन स्वास्थ्य के लिए रामबाण इलाज माना जाता है.

Bad Food Combination: शिलाजीत को जहर बना देती हैं ये 4 चीजें, खाया तो यौन स्वास्थ्य होगी खराब

Shilajit bad food combination: शिलाजीत हिमालय और हिन्दुकुश पर्वतमाला से प्राप्त होने वाला एक नेचुरल खनिज पदार्थ है. इसे पौधों और उनके अंग हजारों सालों के विघटन (decomposition) के बाद तैयार होता है. आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक माना जाता है, जो पूरी सेहत का विकास करता है. इसे पुरुषों की अंदरूनी ताकत और यौन स्वास्थ्य के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. शुद्ध शिलाजीत का सेवन करने से महिलाओं को भी अनेक फायदे होते हैं. यह शरीर को ताकत देता है, यौन शक्ति बढ़ाता है, एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है, दिल के रोगों से लड़ने में मदद करता है, अलग-अलग स्किन समस्याओं को दूर करता है और बालों के सेहत को भी बूस्ट करता है.

शिलाजीत का उपयोग बहुत से रोगों के इलाज में किया जाता है, लेकिन यह समझना जरूरी है कि इसे कौन-कौन सी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए. शिलाजीत का गलत चीजों के साथ सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. इसलिए अगर आप शिलाजीत का सेवन करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई 4 चीजों के साथ गलती से भी न करें.

1. खट्टे फल
विशेषज्ञों के अनुसार शिलाजीत को कभी भी खट्टे फलों के साथ नहीं लिया जाना चाहिए. खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो नेचुरल में एसिडिक होते हैं. शिलाजीत और खट्टे फलों को साथ में लेने से पेट खराब हो सकता है. इससे आपको अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

2. नॉन-वेज
अगर आप शिलाजीत के साथ दूध का सेवन करते हैं, तो इस दौरान मांस या मछली न खाएं. वैसे तो दूध और मछली दोनों ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन दूध के साथ शिलाजीत और मछली का कॉम्बिनेशन बहुत खराब होता है. ऐसा करने से आपको अपच और त्वचा रोग का सामना करना पड़ सकता है.

3. शहद और गुनगुना पानी
शिलाजीत का स्वाद जले हुए रबड़ की तरह होता है, इसलिए कुछ लोग इसे शहद और पानी में मिलाकर लेते हैं ताकि इसका स्वाद बेहतर हो सके. हालांकि ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह कॉम्बिनेशन टॉक्सिन का निर्माण कर सकता है, जो आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए शिलाजीत का सेवन करने से पहले इसे अपनी डाइट में शामिल करने के संबंध में एक विशेषज्ञ से परामर्श लेना उचित होगा.

4. मूली
शिलाजीत और दूध के साथ सेवन करना तो अच्छा है, लेकिन इस दौरान मूली का सेवन न करें. दरअसल, मूली शिलाजीत और दूध के सेवन को खराब माना जाता है. इनका सेवन एक साथ करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जितना हो सके, इस कॉम्बिनेशन से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news