Back Pain Treatment: कमर दर्द की समस्या ने कर दिया है परेशान? जानें कैसे मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11717684

Back Pain Treatment: कमर दर्द की समस्या ने कर दिया है परेशान? जानें कैसे मिलेगा छुटकारा

Treatment For Back Pain: आज के समय में अधिकतर लोग कमर दर्द यानी बैक पेन से परेशान रहते हैं. कारण गलत खानपान और लगातार कुर्सी पर बैठकर काम करना. हालांकि आप इसका मुख्य कारण जान जीवनशैली में सुधार कर आसानी से इसे दूर कर सकते हैं...

 

Back Pain Treatment: कमर दर्द की समस्या ने कर दिया है परेशान? जानें कैसे मिलेगा छुटकारा

Treatment For Back Pain: जीवनशैली में बदलाव के कारण लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. ऑफिस में घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना, खानपान का सही न होना, टाइम पर भोजन न करना, एक्सरसाइड न करना, ये सभी आदतें आपको बीमारी की ओर ले जाती हैं. कई तरह की शारीरिक समस्याओं में से एक कमर दर्द की समस्या काफी आम है.इससे आज हर उम्र के लोग परेशान हैं. 

वैसे तो कमर दर्द लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से, कोई भारी सामान उठा लेने से होता है, लेकर ये समस्या महिलाओं में अधिकतर देखी जाती है. इसलिए ये कहना लगत नहीं होगा कि घर के कामकाज के चलते और शरीर में कमजोरी के कारण भी कमर में भयानक दर्द हो सकता है. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ये दिक्कत आखिर होती क्यों है... 

कमर दर्द क्यों होता है- 

जब हमारे शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं, तो पीठ और कमर में दर्द की शिकायत होने लगती है. ऐसे में मोच, हल्का जोर पड़ने या खिंचाव होने से भी कमर में दर्द शुरू हो जाता है. कई बार युवाओं में बढ़ती उम्र और विटामिन-डी की कमी के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है. 

ये हैं कमर दर्द के गंभीर लक्षण-

1. अचानक से वजन कम होना 
2. लगातार कमर और गर्दन में दर्द
3. अधिकतर समय बुखार रहना 
4. पीठ के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द
5. लगातार कमजोरी और थकान महसूस होना
6. हाथों-पैरों का सुन्न हो जाना
7. पेशाब करते समय दर्द महसूस होना

कमर दर्द से राहत पाने के उपाय-

1. फिजिकल एक्सरसाइज 
2. सर्जरी, कंप्लीमेंट्री थेरेपी, मसल्स रिलैक्सटेंट 
3. बॉडी मसाज, एंटी इन्फ्लेमेटरी जेल का प्रयोग
4. योग दिला सकता है आराम
5. लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम न करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news