Syria की मिलिट्री एकेडमी पर ड्रोन अटैक, 100 की मौत, 125 घायल, ग्रेजुएट समारोह के दौरान हुआ हमला
Advertisement

Syria की मिलिट्री एकेडमी पर ड्रोन अटैक, 100 की मौत, 125 घायल, ग्रेजुएट समारोह के दौरान हुआ हमला

Syria Drone Attack News: सैन्य बयान के अनुसार, हमला ‘विस्फोटक से भरे ड्रोन’ के साथ किया गया. बयान में इस हमले की ‘पूरी ताकत से जवाब देने’ की कसम खाई गई.  सरकारी टेलीविजन ने बताया कि सरकार ने शुक्रवार से तीन दिन के शोक की घोषणा की है.  

Syria की मिलिट्री एकेडमी पर ड्रोन अटैक, 100 की मौत, 125 घायल, ग्रेजुएट समारोह के दौरान हुआ हमला

Syrian Military Academy Drone Attack: सीरियाई सैन्य अकादमी पर गुरुवार को हुए एक हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए. एक युद्ध निगरानीकर्ता ने यह जानकारी दी. वहीं  राज्य मीडिया ने सरकार के कब्जे वाले होम्स में हुए इस ड्रोन हमले के लिए ‘आतंकवादी संगठनों’ को दोषी ठहराया. आधिकारिक समाचार एजेंसी SANA द्वारा दिए गए सेना के एक बयान में कहा गया है कि मध्य सीरियाई शहर होम्स में, ‘सशस्त्र आतंकवादी संगठनों’ ने ‘सैन्य अकादमी के अधिकारियों के ग्रैजुएट समारोह’ को निशाना बनाया.

मृतकों में मिलिट्री ग्रेजुएट और नगारिक शामिल
ब्रिटेन स्थित निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, ने पिछली संख्या को संशोधित करते हुए ‘100 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना दी, जिनमें लगभग आधे मिलिट्री ग्रेजुएट और 14 नागरिकों शामिल हैं. बयान में कहा गया कि कि कम से कम 125 अन्य घायल हुए हैं.

सैन्य बयान के अनुसार, हमला ‘विस्फोटक से भरे ड्रोन’ के साथ किया गया. बयान में इस हमले की ‘पूरी ताकत से जवाब देने’ की कसम खाई गई.  सरकारी टेलीविजन ने बताया कि सरकार ने शुक्रवार से तीन दिन के शोक की घोषणा की है.  

विद्रोहिओं के कब्जे वाले क्षेत्रों में सरकारी बमबारी
बाद में गुरुवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब क्षेत्र में निवासियों ने व्यापक और भारी सरकारी बमबारी की सूचना दी.  ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी विपक्षी गढ़ में कई कस्बों पर हुए हमले में चार नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए.

बचावकर्मियों और ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि रात भर सीरियाई सेना की गोलाबारी में अलेप्पो प्रांत के विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में एक बुजुर्ग महिला और उसके चार बच्चों की मौत हो गई.

किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी
अभी तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. इदलिब क्षेत्र के स्वाथों पर पूर्व स्थानीय अल-कायदा शाखा के नेतृत्व वाले हयात तहरीर अल-शाम का नियंत्रण है. इस जिहादी ग्रुप ने अतीत में सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमला करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है.

तुर्की ने किया कुर्दों के इलाकों में हवाई हमला, नौ की मौत
इसके अलावा, कुर्द बलों ने बताया कि युद्धग्रस्त देश के कुर्दों के कब्जे वाले उत्तर-पूर्व में तुर्की के हवाई हमलों में कम से कम नौ लोग मारे गए. बताया जा रहा है कि मृतकों में नागरिक भी शामिल हैं. अंकारा ने बम हमले का जवाब देने की धमकी दी थी, तुर्की नियमित रूप से सीरियाई कुर्दों के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र में स्थित ठिकानों पर हमले करता रहा है.

इससे पहले अंकारा ने बुधवार को और अधिक तीव्र क्रॉस बॉर्डर हवाई हमलों की चेतावनी दी था. तुर्की ने यह चेतावनी यह निष्कर्ष निकालने के बाद दी थी कि तुर्की की राजधानी में वीकेंड में हमला करने वाले आतंकवादी सीरिया से आए थे.

बता दें अमेरिका समर्थित एसडीएफ ने उस लड़ाई का नेतृत्व किया जिसने 2019 में इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाकों को सीरियाई क्षेत्र के उनके आखिरी हिस्से से खदेड़ दिया.

हालांकि तुर्की एसडीएफ पर हावी कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) को कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की एक शाखा के रूप में देखता है, जिसे तुर्की और उसके पश्चिमी सहयोगियों द्वारा एक आतंकवादी समूह के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

रविवार के अंकारा हमले [जिसमें दो तुर्की सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए थे और पीकेके ने इसकी जिम्मेदारी ली थी] के बाद से, अंकारा ने उत्तरी इराक में भी कुर्द समूह के ठिकानों पर हमले शुरू कर दिए.

(इनपुट - AFP)

 

Trending news