Women Health Tips: Gynecologist पूछें ये सवाल तो हिचकिचाएं नहीं लड़कियां, वर्ना पड़ सकता है पछताना
Advertisement

Women Health Tips: Gynecologist पूछें ये सवाल तो हिचकिचाएं नहीं लड़कियां, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Sex Life: आज के समय में भी बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बात करते हुए हिचकिचाती हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से जवाब हैं जिनको लेकर आपको हिचकिचाना नहीं चाहिए?

 

Women Health Tips: Gynecologist पूछें ये सवाल तो हिचकिचाएं नहीं लड़कियां, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Sex Life Related Quuestion: आज के समय में जरूरी है की हर किसी को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आपको अपना नियमित रूप से चेकअप करवाना चाहिए. वहीं आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं तरह-तरह की बीमारियों का शिकार हो रही हैं. इससे बचाव के लिए महिलाओं को गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाकर अपना चेकअप करना चाहिए. लेकिन आज के समय में भी बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बात करते हुए हिचकिचाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि गायनेकोलॉजिस्ट के तरफ से पूछे सवालों का सही जवाब न देने पर आपको यह महंगा पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं सेक्सुअल हेल्थ को लेकर गायनेकोलॉजिस्ट को सही जवाब दें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से जवाब हैं जिनको लेकर आपको हिचकिचाना नहीं चाहिए?
लड़कियां गायनेकोलॉजिस्ट को दे बिना हिचकिचाएं  इन सवालों का जवाब-
क्या आप सेक्सुअली एक्टिव हैं?

ये सवाल आपको सुनने में बकवास लग सकता है. लेकिन इस सवाल के जवाब के आधा पर ही डॉक्टर यह पता करते हैं कि आपको कौन से टेस्ट करवाने चाहिए.वहीं अगर आप इसका सही जवाब देती हैं तो उसी के हिसाब से आरती देखभाल की जाती हैं.
आपके कितने सेक्सुअल पार्टनर रह चुके हैं?
इस सवाल का जवाब देने से अक्सर लड़कियां घबराती हैं. लेकिन एक डॉक्टर के लिए इस सवाल का जवाब जानना बहुत जरूरी होता है. वहीं अगर पिछले 15 सालों से किसी एक ही पार्टनर के साथ रह रही हैं तो डॉक्टर आपको STD  टेस्ट न करवाने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आपने एक ही महीने में 3 अलग लोगों के साथ सेक्स किया है तो डॉक्टर आपको STD टेस्ट करवाने के लिए बोल सकते हैं. इसलिए इस सलाव का जवाब हमेशा लड़कियों को सही ही देना चाहिए.
क्या हर महीने आपके पीरियड्स समय पर आते हैं?
महिलाओं में रेगुलर पीरियड साइकिल 28 दिनों का होता है. लेकिन अगर यह गैप काफी ज्यादा हो तो अनियमित पीरियड्स कहा जाता है. पीरियड्स रेगुलर ना होने पर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए यह बात डॉक्टर ना छुपाएं बल्कि अगर आपको भी पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news