Vitamin D foods: धूप ही नहीं ये फूड भी हैं विटामिन डी के रिच सोर्स, गठिया के मरीज करें डाइट में शामिल
topStories1hindi1431143

Vitamin D foods: धूप ही नहीं ये फूड भी हैं विटामिन डी के रिच सोर्स, गठिया के मरीज करें डाइट में शामिल

Vitamin D deficiency: आपको अगर विटामिन डी की कमी हो गई है तो आप लेख में बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां हमने विटामिन डी रिच फूड्स के बारे में बताया है.

Vitamin D foods: धूप ही नहीं ये फूड भी हैं विटामिन डी के रिच सोर्स, गठिया के मरीज करें डाइट में शामिल

Vitamin D Rich Source: हमारा शरीर को फिट और एक्टिव रहने के लिए मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम आदि जैसे न्यूट्रियंट्स की जरूरत होती है. अगर आपके शरीर में इनमें से किसी चीज की कमी हो जाए तो इससे सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है. आजकल ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. विटामिन डी की कमी के कारण लोगों का चलना फिरना मुशकिल हो जाता है क्योंकि ये लोग घुटनों में दर्द, सूजन, गठियां आदि की परेशान रहते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले है जिसे अपने खान पान में शामिल करने से विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि आपको इस विटामिन की कमी में किन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. आइए इनके बारे में जानते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट और मछली
ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछलियां भी विटामिन डी का रिच सोर्स हैं. आप अगर वेजिटेरियन हैं तो पनीर, दूध, दही आदि डेयरी प्रोडक्ट खाकर इसकी कमी को सकते हैं. आप अपनी डाइट में  संतरा, अनाज, नींबू, गाजर, ब्रोकली, पालक को भी अपनी डाइट में जगह दें.

अंडा
जो लोग नॉन वेज खाते हैं वो अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आप इसे नाश्ते में खाएं. अंडे में भरपूर मात्रा में गुड फैट और प्रोटीन पाया जाता है. आपको जंक फूड से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इसे खाने से विटामिन डी में कमी होती है.

मशरूम
जिन लोगों को विटामिन डी की कमी है उन्हें अपनी डाइट में मशरूम को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा इसका सेवन करने से बॉडी में खून की कमी भी नहीं होती है. इस बात का भी ध्यान रखें की आप कम नमक खाएं. नमक से हड्डियां कमजोर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news