Skin Care: इन फलों को खाकर आएगा चेहरे पर जबरदस्त निखार, लड़के कहेंगे, 'ये चांद सा रौशन चेहरा'
Advertisement

Skin Care: इन फलों को खाकर आएगा चेहरे पर जबरदस्त निखार, लड़के कहेंगे, 'ये चांद सा रौशन चेहरा'

Eat Fruits For Glowing Skin In Summers: गर्मियों में स्किन की खास केयर करनी पड़ती है. हालांकि आप इसके लिए कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं. फल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को कई तरीकों से पोषण और चमक देते हैं. 

 

Skin Care: इन फलों को खाकर आएगा चेहरे पर जबरदस्त निखार, लड़के कहेंगे, 'ये चांद सा रौशन चेहरा'

Eat Fruits For Glowing Skin In Summers: गर्मी के दिनों में स्किन को हाइड्रेट रखना बेदह जरूरी है. ऐसे समय में स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेट रखने के लिए आप फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. फल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा को कई तरीकों से पोषण और चमक देते हैं. फलों में संतरा, पपीता और कीवी जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ये स्किन के लिए बेस्ट होते हैं. आपको बता दें, कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही विटामिन सी स्किन की ठीक तरह से मरम्मत करता है. 

गर्मियों में इन फलों को खाकर पाएं ग्लोइंग स्किन 
जामुन, अंगूर और अनार जैसे फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालते हैं. समय से पहले उम्र बढ़ने और त्वचा की  समस्याओं में ये फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं. त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए तरबूज, खीरा, और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसके सेवन से आपकी त्वचा हाइड्रेट और जवां दिखती है. त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए आप पपीता और अनानास जैसे फलों का सेवन करें. इनमें एंजाइम होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने, छिद्रों को बंद करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करते हैं.

ब्यूटी रुटीन में कैसे करना है इन फ्रूट्स को शामिल-

1. फलों से होममेड फेस मास्क बनाएं- पौष्टिक फेस मास्क बनाने के लिए मैश किए हुए फल जैसे केला, एवोकैडो, या स्ट्रॉबेरी को शहद या दही के साथ मिलाएं. इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें. 

2. फलों का पानी बनाएं- गर्मियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए नींबू, खीरा और पुदीना जैसे फलों का इस्तेमाल करें. सबसे पहले इनमें पानी मिलाएं. इस पानी को पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं. जिससे त्वचा में चमक आती है. 

3. चेहरे पर फलों का रस लगाएं- आप अपनी त्वचा पर ताजे फलों का रस भी लगा सकते हैं. जैसे ताजे संतरे का रस अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news